Wed. Sep 28th, 2022

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रचार विभाग की राष्ट्रीय बैठक 27-28 को काशी में


-सह सरकार्यवाह मनमोहन वैद्य एवं अरुण कुमार, अ.भा. प्रचार प्रमुख आंबेकर भी रहेंगे मौजूद

लखनऊ, 20 अगस्त (हि.स.)। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय प्रचार टोली की दो दिवसीय बैठक आगामी 27 एवं 28 अगस्त को काशी के कोईराजपुर स्थित संत अतुलानन्द सरस्वती विद्यालय में होगी। बैठक में अखिल भारतीय प्रचार टोली के सदस्य और सभी प्रांतों के प्रांत प्रचार प्रमुख एवं सह प्रांत प्रचार प्रमुख अपेक्षित हैं। संघ के सह सरकार्यवाह एवं प्रचार विभाग के पालक अधिकारी डॉ. मनमोहन वैद्य, सह सरकार्यवाह अरुण कुमार, अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर, सह प्रचार प्रमुख नरेंद्र ठाकुर एवं आलोक कुमार प्रमुख रूप से उपस्थित रहेंगे।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र के प्रचार प्रमुख नरेन्द्र सिंह ने हिन्दुस्थान समाचार को बताया कि प्रचार विभाग की यह नियमित बैठक है। वर्ष में एक बार इस प्रकार की बैठक होती है। बैठक में विगत वर्ष के कार्यों की समीक्षा होती है और आगामी कार्ययोजना पर विस्तृत विचार किया जाता है। बैठक में प्रचार विभाग की अखिल भारतीय टोली, देशभर के सभी सांगठनिक क्षेत्र इकाई के प्रचार एवं सह प्रचार प्रमुख, सभी प्रांतों के प्रचार एवं सह प्रचार प्रमुख शामिल होते हैं।

उन्होंने बताया कि बैठक में प्रचार विभाग के अन्य आयामों पर भी चर्चा की जाएगी। बैठक में ज्वाइन आरएसएस और संघ के शताब्दी वर्ष को लेकर भी विस्तृत विचार किया जाएगा। इसके अलावा राष्ट्रीय महत्व के समसामयिक मुद्दों पर भी चर्चा होगी। संघ कार्य के प्रति अनुकूलता बढ़ी है। बड़ी संख्या में युवा संघ से जुड़ना चाहते हैं। इसलिए ज्वाइन आरएसएस का कार्य भी प्रचार विभाग की देखरेख में आगे बढ़े, इसकी भी रणनीति तय होगी।

नरेन्द्र सिंह के मुताबिक, संघ ने बदलते परिवेश को ध्यान में रखते हुए छः गतिविधियां प्रारम्भ की गयी हैं। इनमें पर्यावरण, ग्राम विकास, गोसेवा, सामाजिक समरसता, सामाजिक सद्भाव एवं कुटुम्ब प्रबोधन शामिल हैं। इन विषयों पर समाज में होने वाले अच्छे कार्यों की जानकारी समाज के अधिक से अधिक लोगों तक कैसे पहुंचे, इस पर भी विचार किया जाएगा।