Wed. Feb 21st, 2024

राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय का 30 दिवसीय बाल नाट्य कार्यशाला बेगूसराय में शुरू


बेगूसराय, 15 फरवरी (हि.स.)।आजादी का अमृत महोत्सव के तहत स्वतंत्रता के अकीर्तित नायक पर आधारित 30 दिवसीय प्रस्तुति परक बाल नाट्य कार्यशाला का फैक्ट स्पेस बेगूसराय में शुभारंभ हुआ।

राष्ट्रीय स्तर के इस कार्यशाला में बेगूसराय शहरी एवं दूरदराज ग्रामीण क्षेत्रों के आठ से 15 वर्ष के 25 बच्चे शामिल हुए हैं। राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय नई दिल्ली एवं द फैक्ट आर्ट एंड कल्चरल सोसाइटी के संयुक्त तत्वावधान में 30 दिनों तक चलने वाले इस कार्यशाला का शुभारंभ मटिहानी विधायक राजकुमार सिंह, शिक्षाविद प्रो. अशोक कुमार अमर, पूर्व विधान पार्षद भूमिपाल राय, पूर्व महापौर संजय कुमार, डॉ. कमलेश कुमार एवं फैक्ट के अध्यक्ष विश्वरमण कुमार सिंह राजू भैया ने किया गया। कार्यशाला के निर्देशक चर्चित रंगकर्मी और संस्कार भारती के कार्यकारी जिलाधक्ष प्रवीण कुमार गुंजन ने बताया कि इस कार्यशाला में स्वंतत्रता सेनानी राजकुमार शुक्ल पर एक नाट्य प्रस्तुति तैयार की जाएगी।

राजकुमार शुक्ल बिहार के विभूतियों में एक ऐसी हस्ती हो गए जिनका आह्वान महात्मा गांधी को चंपारण खींच लाया। राजकुमार शुक्ल साधारण किसान थे, लेकिन तन-मन-धन से समर्पित होकर असाधारण संकल्प का निर्वाह किया। बच्चे नाट्य कार्यशाला में राजकुमार शुक्ल के जीवन संघर्ष एवं आजादी की लड़ाई में उनकी भूमिका पर नाटक तैयार कर अपने गुमनाम नायक को दर्शकों के बीच लाएंग। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय की स्नातक शिल्पा भारती दे रही हैं तथा कार्यशाला संयोजक चन्दन कुमार वत्स हैं। कार्यशाला भविष्य के रंगमंच एवं बच्चों को सम्पूर्ण व्यक्तित्व में विकास महत्वपूर्ण कदम होगा। सबसे बड़ी बात है की पूरे देश में 25 शहरों में यह कार्यशाला संचालित हो रही है, उसमें बेगूसराय भी शामिल है तथा बेगूसराय के रंगमंच के लिए मील का पत्थर साबित होगा।