Thu. Sep 29th, 2022

राष्ट्रव्यापी क्रीड़ा ज्ञान परीक्षा में सीवान के आलोक बनें नेशनल टाॅपर


सीवान, 18 सितंबर ( हि.स.) । खेल और खिलाड़ियों के लिए समर्पित अखिल भारतीय संगठन क्रीड़ा भारती द्वारा पिछले 11 सितंबर को देशभर में ऑनलाइन आयोजित क्रीड़ा ज्ञान परीक्षा 2022 का परिणाम घोषित कर दिया गया है। क्रीड़ा भारती के राष्ट्रीय महामंत्री राज चौधरी ने गुवाहाटी के पलटन बाजार स्थित साई ऑडिटोरियम में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में परिणामों की घोषणा की।

क्रीड़ा भारती के राष्ट्रीय महामंत्री राज चौधरी ने बताया कि क्रीड़ा ज्ञान परीक्षा 2022 में उत्तर बिहार प्रांत के सीवान जिले के आलोक कुमार 29 मिनट 44 सेकेंड में 50 में से 49 अंक लेकर पहले स्थान पर रहे। वहीं तमिलनाडु की प्रगथि श्रीवी ने 48 सेकेंड में 48 के स्कोर के साथ दूसरे स्थान पर रहीं।

राष्ट्रीय महामंत्री ने बताया कि प्रथम एवं द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को क्रमश: एक लाख एवं 50 हजार रुपये पुरस्कार स्वरूप दिए जाएंगे। प्रथम से लेकर 17वें स्थान तक के विजेताओं के नामों की घोषणा की गई और उन्हें नगद पुरस्कार और प्रमाण पत्र दिए जाएंगे।

क्रीड़ा ज्ञान परीक्षा 2022 के परिणाम के संबंध में मीडिया से चर्चा करते हुए क्रीड़ा ज्ञान परीक्षा आयोजन समिति, उत्तर बिहार प्रांत के संयोजक नवीन सिंह परमार ने बताया कि क्रीड़ा ज्ञान परीक्षा 2022 का रिजल्ट क्रीड़ा भारती के राष्ट्रीय महामंत्री राज भाई साहब के द्वारा गोहाटी में जारी किया गया। क्रीड़ा ज्ञान परीक्षा में इस बार उत्तर बिहार प्रांत के सीवान जिले के सीवान नगर स्थित सिटी मॉन्टेसरी हाई स्कूल के दशवी कक्षा के छात्र आलोक कुमार ने पूरे देश में प्रथम स्थान प्राप्त कर के उत्तर बिहार प्रांत को गौरवान्वित किया है।

इस बार उत्तर बिहार प्रांत के टाॅप 10 परीक्षार्थियों में सीवान के बच्चों ने कुल आठ स्थान हासिल कर के एक रिकॉर्ड बनाया है। बताते चलें कि उत्तर बिहार प्रांत के टाॅप 10 परीक्षार्थियों में राष्ट्रीय टॉपर आलोक कुमार सीवान के सिटी मॉन्टेसरी हाई स्कूल के दशवी कक्षा के छात्र है।

दूसरे स्थान पर सीवान के महावीरी सरस्वती विद्या मंदिर, विजय हाता की आठवीं कक्षा की छात्रा शिल्पी कुमारी है। उसी प्रकार तीसरे स्थान पर महावीरी सरस्वती विद्या मंदिर, विजयहाता के आठवीं कक्षा के छात्र अमृत सागर है। चौथें स्थान पर विद्या भवन महिला महाविद्यालय, सीवान की 11 वीं कक्षा की छात्रा कुसुम कुमारी है। पांचवें स्थान पर महावीरी सरस्वती विद्या मंदिर, विजयहाता के छठवीं कक्षा के छात्र अमृत राज है। इसी तरह उत्तर बिहार प्रांत के टाॅप 10 परीक्षार्थियों में छठवें स्थान पर आर एस एम पब्लिक स्कूल, सुपौल के छात्र अयांश आंनद आएं है। वहीं सातवें स्थान पर सीवान के ही सिटी मॉन्टेसरी हाई स्कूल के नवीं कक्षा के छात्र विशाल कुमार है। आठवें स्थान पर डी ए वी शताब्दी पब्लिक स्कूल, कंधवारा, सीवान के नवीं कक्षा के छात्र जिया राज है। उसी प्रकार नवें स्थान पर सरस्वती विद्या मंदिर, केशव नगर, महराजगंज सीवान के सातवीं कक्षा का छात्र आशीष कुमार है। वहीं दशवें स्थान पर सी बी एस ई विद्यालय, गोपालगंज की सातवीं कक्षा की छात्रा राबिन खातून आई है ।