Mon. May 23rd, 2022

राणा दंपति को मिली जमानत


मुंबई, 04 मई (हि.स.)। राजद्रोह के आरोप में गिरफ्तार राणा दंपति को बुधवार को सत्र न्यायालय से जमानत मिल गई। सांसद नवनीत राणा और विधायक रवि राणा को मुंबई सत्र न्यायालय ने शर्तों के साथ जमानत दी है। उन पर इस केस को लेकर मीडिया से बात नहीं करने, दोबारा इस तरह का अपराध नहीं करने और साक्ष्यों के साथ छेड़छाड़ नहीं करने की शर्त लगाई गई है।

अमरावती सांसद नवनीत राणा और उनके विधायक पति रवि राणा को सत्र न्यायालय ने सशर्त जमानत दी, जिसके बाद उन्हें जेल से रिहा कर दिया गया। आज सुबह ही नवनीत राणा की जेल में तबीयत भी बिगड़ गई थी, जिसके बाद उन्हें जेजे अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

गत शनिवार को राणा दंपति की जमानत अर्जी पर सुनवाई के दौरान अदालत ने दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था। विधायक रवि राणा के खिलाफ 17 और सांसद नवनीत राणा के खिलाफ 6 मामले दर्ज किए गए हैं। इसलिए राज्य सरकार ने राणा दंपति की जमानत का विरोध किया था। राणा दंपति की जमानत अर्जी पर बुधवार को फिर सुनवाई हुई। इस बार कोर्ट ने उन्हें सशर्त जमानत दे दी।

सत्र न्यायालय ने मुंबई पुलिस के लिए भी आदेश जारी किया है। कोर्ट ने कहा है कि पुलिस को राणा दंपति को पूछताछ के लिए बुलाने के लिए 24 घंटे पहले नोटिस देना होगा। इसके अलावा राणा दंपति को भी जांच में सहयोग करने के निर्देश दिए गए हैं।

वर्तमान में राज्य में मस्जिदों, हिंदुत्व और हनुमान चालीसा पर लाउडस्पीकर बजने को ले कर राजनीति गर्म हो रही है। इसी तरह, अमरावती के सांसद नवनीत राणा ने कुछ दिन पहले घोषणा की थी कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के आवास मातोश्री के बाहर हनुमान चालीसा का पाठ किया जाएगा। नवनीत राणा के ऐलान के बाद शिवसैनिक पूरे राज्य में हमलावर नजर आए। राणा दंपति मातोश्री के बाहर हनुमान चालीसा का पाठ करने मुंबई पहुंचे। उधर, राणा के इस ऐलान के बाद शिवसेना समर्थक काफी नाराज हो गए और उन्होंने मुंबई के खार में स्थित राणा के घर के बाहर धरना दिया। साथ ही मातोश्री के बाहर दो दिनों तक शिवसैनिकों ने राणा दंपति के खिलाफ धरना दिया था।

तीन दिनों तक हाई वोल्टेज ड्रामा चलता रहा, जिसके बाद राणा दंपति ने एक वीडियो जारी कर कहा कि वे मातोश्री के बाहर हनुमान चालीसा का पाठ करने नहीं जाएंगे, क्योंकि प्रधानमंत्री आखिरकार मुंबई आ रहे हैं। इसके बावजूद राणा दंपति की मुश्किलें बढ़ गईं। पुलिस ने सांसद नवनीत राणा और उनके पति विधायक रवि राणा को गिरफ्तार कर लिया। रविवार को उन्हे कोर्ट में पेश किया गया। अदालत ने उसे 14 दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया था। राणा दंपति ने तब जमानत अर्जी दाखिल की थी। इसके बाद कई दौर की सुनवाई हुई। राणा दंपति की जमानत अर्जी का सरकार ने कड़ा विरोध किया। आखिरकार आज उन्हें जमानत मिल गई।