Wed. Aug 10th, 2022

(राउंडअप) राष्ट्रमंडल खेल : सातवां दिन मुरली श्रीशंकर के रजत और सुधीर के स्वर्ण पदक के लिए सुर्खियों में रहा


बर्मिंघम/नई दिल्ली, 5 अगस्त (हि.स.)। राष्ट्रमंडल खेल 2022 में सातवां दिन भी भारत के लिए एक और ऐतिहासिक दिन था। सातवां दिन मुरली श्रीशंकर के रजत और सुधीर के स्वर्ण पदक के लिए सुर्खियों में रहा।

इसके अलावा जहां तीन मुक्केबाजों ने सेमीफाइनल में प्रवेश कर पदक पक्का किया, वहीं भारतीय पुरूष हॉकी टीम ने वेल्स को 3-1 से हराकर अजेय रहते हुए सेमीफाइनल में प्रवेश किया। बैडमिंटन में सिंधु और श्रीकांत ने जहां अंतिम 16 में प्रवेश किया, वहीं, हिमा दास ने भी अपनी तेजी से सेमीफाइनल में जगह बनाई। भारत अब तक बर्मिंघम में कुल 20 पदक जीत चुका है। इनमें छह स्वर्ण, सात रजत और सात कांस्य पदक शामिल हैं।

खेलों के 8वें दिन, ओलंपिक पदक विजेता रवि कुमार दहिया, बजरंग पुनिया और साक्षी मलिक सहित 12 सदस्यीय भारतीय कुश्ती टीम राष्ट्रमंडल खेलों 2022 में अपना अभियान शुरू करेगी।

मुरली श्रीशंकर ने लंबीकूद में जीता ऐतिहासिक रजत

भारत के मुरली श्रीशंकर ने चल रहे राष्ट्रमंडल खेल 2022 में पुरुषों की लंबी कूद के फाइनल में 8.08 मीटर के निशान के साथ रजत पदक जीता।

श्रीशंकर ने पुरुषों की लंबी कूद में 8.08 मीटर की दूरी के साथ ऐतिहासिक रजत जीता, वह लंबी कूद में राष्ट्रमंडल खेलों का पदक जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष एथलीट बन गए।

पैरा-पावरलिफ्टर सुधीर ने जीता स्वर्ण पदक

पैरा-पावरलिफ्टर सुधीर ने राष्ट्रमंडल खेलों में पैरा-पावरलिफ्टिंग में भारत का पहला स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने नाइजीरिया के इकेचुकु ओबिचुकु (133.6 अंक) को 0.9 अंकों से हराया।

मुक्केबाजों का रहा जलवा

मुक्केबाज अमित पंघाल, जैस्मीन लांबोरिया और सागर अहलावत ने पुरुषों के फ्लाईवेट, महिलाओं के लाइटवेट और पुरुषों के सुपर हैवीवेट क्वार्टर फाइनल में जीत के साथ सेमीफाइनल में प्रवेश किया और भारत के लिए तीन पदक पक्के किये। मुक्केबाजी में पुरुषों के 92 किलोग्राम भारवर्ग में सागर अहलावत ने सेशेल्स के केडी इवांस एग्नेस को 5-0 से हराकर सेमीफाइनल में किया प्रवेश।

वहीं, भारतीय मुक्केबाज अमित पंघाल ने स्कॉटलैंड के लेनन मुलिगन को 5-0 से हराकर पुरुषों के 51 किग्रा (फ्लाईवेट) सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

जैस्मीन ने महिलाओं के लाइटवेट (60 किग्रा) क्वार्टर फाइनल में न्यूजीलैंड के ट्रॉय गार्टन को 4-1 के विभाजन के फैसले से हराया। भारतीय बॉक्सर रोहित टोकस 63.5 किलो से 67 किलो यानी वेल्टरवेट कैटेगरी में सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। रोहित ने क्वार्टर फाइनल में नियूए के जेवियर माताआफा इकिनोफो को 5-0 से हराया। रोहित का यह पहला राष्ट्रमंडल खेल भी है।

कुल मिलाकर सात भारतीय बॉक्सर बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में अपने-अपने इवेंट में सेमीफाइनल में पहुंच चुके हैं।

भारतीय पुरूष हॉकी टीम ने अजेय रहते हुए सेमीफाइनल में किया प्रवेश

इस बीच, भारत ने पूल बी मैच में हरमनप्रीत सिंह की हैट्रिक की बदौलत वेल्स को 4-1 से हराकर पुरुष हॉकी सेमीफाइनल में जगह बनाई।

हिमा दास ने 200 मीटर स्पर्धा के सेमीफाइनल के लिए किया क्वालीफाई

भारतीय स्प्रिंटर हिमा दास ने गुरुवार को बर्मिंघम में चल रहे राष्ट्रमंडल खेलों में पहले दौर की हीट टू में शीर्ष स्थान हासिल करने के बाद महिलाओं की 200 मीटर स्पर्धा के सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया। दास ने सेमीफाइनल के लिए अपना टिकट बुक करने के लिए 23.42 सेकंड का समय निकाला।

बैडमिंटन –लक्ष्य सेन, पीवी सिंधु और किदाम्बी श्रीकांत ने प्री क्वार्टरफाइनल में किया प्रवेश

भारतीय स्टार खिलाड़ी लक्ष्य सेन, पीवी सिंधु और किदांबी श्रीकांत ने राष्ट्रमंडल खेल 2022 में एकल वर्ग के प्री-क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया है।

श्रीकांत ने पुरुष एकल – राउंड ऑफ 32 में युगांडा के डैनियल वैनेगेलिया को हराकर अंतिम 16 में अपना स्थान पक्का कर लिया है। श्रीकांत ने यह मुकाबला 21-9, 21-9 से जीता है।

वहीं, सिंधु ने महिला एकल के अपने अंतिम 32 दौर मुकाबले में मालदीव की फातिमथ नाबाहा को 21-4, 21-11 से हराकर अंतिम 16 में प्रवेश किया।

लक्ष्य सेन ने राउंड ऑफ 32 के मुकाबले में सेंट हेलेना आइलैंड के वर्नोन स्मीड को 2-0 से हरा दिया। पहला गेम लक्ष्य ने 21-4 और दूसरा गेम 21-5 से जीता।

हैमर थ्रो के फाइनल में मंजू बाला, सरिता चूकीं

हैमर थ्रो में ग्रुप ए क्वालीफाइंग दौर में मंजू बाला ने फाइनल में जगह बना ली है, जबकि सरिता रोमित सिंह क्वालीफाई करने से चूक गई हैं।

मंजू ने अपने पहले प्रयास में 59.68 मीटर का सर्वश्रेष्ठ थ्रो किया और फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। वह 11 वें स्थान पर रही, जो उनके फाइनल में खेलने के लिए काफी था। फाइनल में शीर्ष 12 खिलाड़ी शामिल होंगे।

भारत की दूसरी एथलीट सरिता ने 57.48 मीटर का थ्रो किया और फाइनल के लिए क्वालीफाई करने से चूक गईं। वो 13वें स्थान पर रहीं।

पैरा टेबल टेनिस में महिला एकल वर्ग के सेमीफाइनल में पहुंची भाविना पटेल

भारत की स्टार पैरा टेबल टेनिस खिलाड़ी और टोक्यो पैरालिंपिक पदक विजेता भाविना पटेल राष्ट्रमंडल खेल 2022 में अपने तीसरे मैच में फिजी के अकानिसी लाटू को हराकर महिला एकल वर्ग के सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं। भाविना ने अपने महिला एकल वर्ग 3-5 के मैच में, लाटू को 11-1, 11-5, 11-1 से हराया।

सेमीफाइनल में पहुंची पैरा टेबल टेनिस खिलाड़ी सोनलबेन पटेल

भाविना के बाद भारत की पैरा टेबल टेनिस स्टार सोनलबेन पटेल ने भी नाइजीरिया की चिनेये ओबियोरा को हराकर महिला एकल वर्ग के सेमीफाइनल में प्रवेश किया। महिला एकल वर्ग 3-5 एकल मैच में, सोनलबेन ने ओबिओरा को 8-11, 11-5, 11-7, 11-5 से हराया।

पल्लीकल-सौरव और पल्लीकल-चिनप्पा की जोड़ी क्वार्टर फाइनल में

स्क्वैश में मिक्स्ड डबल्स में दीपिक पल्लीकल और सौरव घोषाल की भारतीय जोड़ी क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई है। इस जोड़ी ने राउंड ऑफ 16 में वेल्स की एमिली व्हीटलॉक और पीटर क्रीड की जोड़ी को 2-0 से हरा दिया। सौरव-पल्लीकल ने पहला गेम 11-8 और दूसरा गेम 11-4 से जीता।

इसके बाद महिला डबल्स में दीपिक पल्लीकल और जोशना चिनप्पा की जोड़ी भी क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई है। इस जोड़ी ने बारबाडोस की मीगन बेस्ट और अमांडा हेवुड की जोड़ी को 2-0 से हरा दिया। पहला गेम पल्लीकल और चिनप्पा की जोड़ी ने 11-4 और दूसरा गेम 11-4 से जीता।

टेबल टेनिस में भारतीय खिलाड़ियों का जलवा

भारत की स्टार टेबल टेनिस प्लेयर महिला सिंगल्स के प्री- क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं। मनिका डिफेंडिंग चैंपियन हैं। 2018 गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में मनिका ने स्वर्ण जीता था। मनिका ने कनाडा की चिंग नेम फू को 4-0 से हराया।

टेबल टेनिल मेन्स डबल्स में अचंता शरत कमल और साथियान की जोड़ी प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई है। राउंड ऑफ 32 में इस जोड़ी ने जोएल एलेने और जोनाथन वान लांगे की जोड़ी को 3-0 से हराया। भारतीय जोड़ी ने पहला गेम 11-2, दूसरा गेम 11-5 और तीसरा गेम 11-6 से जीता। इससे पहले हरमत देसाई और सानिल शेट्टी की भारतीय जोड़ी भी प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई है। सनिल शेट्टी और हरमीत की जोड़ी ने साइप्रस की आइयोसिफ एलिया और क्रिस्टोस सावा की जोड़ी को 11-6, 11-5, 11-1 से हराया।

भारतीय दल ने अब तक चल रहे राष्ट्रमंडल खेलों में छह स्वर्ण सहित 20 पदक जीते

भारत के पदक विजेता

6 स्वर्णः मीराबाई चानू, जेरेमी लालरिनुंगा, अंचिता शेउली, महिला लॉन बॉल टीम, टेबल टेनिस पुरुष टीम, सुधीर (पैरा-पावरलिफ्टिंग)

7 रजतः संकेत सरगरी, बिंदियारानी देवी, सुशीला देवी, विकास ठाकुर, भारतीय बैडमिंटन टीम, तूलिका मान, मुरली श्रीशंकर

7 कांस्यः गुरुराजा पुजारी, विजय कुमार यादव, हरजिंदर कौर, लवप्रीत सिंह, सौरव घोषाल, गुरदीप सिंह, तेजस्विन शंकर।