Tue. Jun 28th, 2022

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जम्मू-कश्मीर के दो दिवसीय दौरे पर, सुरक्षा स्थिति की समीक्षा करेंगे


श्रीनगर, 16 जून (हि.स.)। जम्मू-कश्मीर के दो दिवसीय दौरे पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह गुरुवार को श्रीनगर पहुंच गए हैं। इस दौरान वह केंद्र शासित प्रदेश में समग्र सुरक्षा स्थिति की समीक्षा करेंगे। सैन्य अधिकारियों से बातचीत करने के बाद रक्षामंत्री बारामूला जाएंगे। रक्षामंत्री के इस दौरे के लिए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह यात्रा के दौरान एलओसी पर अग्रिम क्षेत्रों का दौरा करके सैनिकों के साथ बातचीत भी करेंगे। सैन्य तैयारियों की समीक्षा के दौरान सेना के वरिष्ठ कमांडर रक्षा मंत्री को भीतरी इलाकों और नियंत्रण रेखा पर समग्र सुरक्षा स्थिति के बारे में जानकारी देंगे। रक्षामंत्री बारामूला व पहलगाम का दौरा करने के साथ श्रीनगर में बादामी बाग स्थित कोर मुख्यालय में जम्मू-कश्मीर के सुरक्षा परिदृश्य को लेकर बैठक करेंगे।

रक्षामंत्री के साथ आर्मी चीफ मनोज पांडे भी सुबह श्रीनगर पहुंच गए हैं। सेना की उत्तरी कमान के ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी भी उधमपुर से कश्मीर पहुंच गए हैं। कश्मीर दौरे के बाद रक्षामंत्री शुक्रवार शाम चार बजे जम्मू पहुंचेंगे, जहां वह जम्मू-कश्मीर के पहले डोगरा शासक महाराजा गुलाब सिंह के राज्याभिषेक के 200 साल पूरा होने के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे।

रक्षा मंत्री को जम्मू संभाग की नियंत्रण रेखा और अंतरराष्ट्रीय सीमा (आईबी) की स्थिति से अवगत करवाया जाएगा। वह पिछले साल फरवरी में भारत और पाकिस्तान के डीजीएमओ की बैठक में हुए संघर्ष विराम समझौते के कार्यान्वयन की भी समीक्षा करेंगे।