Wed. Feb 21st, 2024

रक्षक प्लस योजना में रानी भारद्वाज को दिया गया 30 लाख का चेक


देहरादून, 18 फरवरी (हि.स.)। दुर्घटना में जान गंवाने वाले पुलिसकर्मियों के परिजनों को सम्मानित करने के क्रम में शुक्रवार को रुद्रप्रयाग में सड़क दुर्घटना में जान गंवाने वाले जनपद रुद्रप्रयाग में तैनात उपनिरीक्षक पवन कुमार की पत्नी रानी भारद्वाज को पंजाब नेशनल बैंक की ओर से 30 लाख रुपये का चेक दिया गया। इस अवसर पर पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार के साथ जोनल मैनेजर पंजाब नेशनल बैंक संजय काण्डपाल उपस्थित थे। इनके द्वारा रक्षक प्लस योजना के तहत यह चेक रानी भारद्वाज को दिया गया।
पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने बताया कि वर्ष 2019 में उत्तराखण्ड पुलिस कर्मियों के लिए एक बड़े कल्याणकारी कदम के रूप में उत्तराखण्ड पुलिस तथा पंजाब नेशनल बैंक के बीच पुलिस सैलरी पैकेज के लिए समझौता किया गया था। इसके अन्तर्गत जिन पुलिस अधिकारियों/कर्मचारियों का वेतन पंजाब नेशनल बैंक में आहरित हो रहा है, उनको रक्षक प्लस योजना के अन्तर्गत बिना प्रीमियम जमा किए दुर्घटना आदि में मृत्यु होने पर 30 लाख रुपये का व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा कवर मिलेगा। इस योजना के अन्तर्गत वर्ष 2019 से अब तक पंजाब नेशनल बैंक द्वारा 13 पुलिसकर्मियों के आश्रितों को बीमा कवर की राशि प्रदान की गयी है।
पुलिस सैलरी पैकज के अन्तर्गत ही स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के साथ भी वर्ष 2018 में समझौता किया गया था, जिसके अन्तर्गत बिना प्रीमियम जमा किए दुर्घटना आदि में मृत्यु होने पर 25 लाख रुपये का व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा कवर दिया जा रहा था। वर्ष 2021 में समझौते का नवीनीकरण कर इस बीमा कवर को बढ़ाकर 50 लाख रुपये कर दिया गया है। इस योजना के अन्तर्गत वर्ष 2018 से अब तक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा 07 पुलिसकर्मियों के आश्रितों को बीमा कवर की राशि प्रदान की गयी है। पुलिस सैलरी पैकज योजना के अन्तर्गत अब तक कुल 20 पुलिसकर्मियों के आश्रितों को बीमा कवर की राशि प्रदान की गयी है।