Thu. Sep 29th, 2022

यूपी की सभी गोशालाओं में मनाई जायेगी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी


लखनऊ,18 अगस्त (हि.स.)। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार विकास कार्यों के साथ-साथ आध्यात्मिक व सांस्कृतिक उन्नयन के लिए भी लगातार कार्य कर रही है। इसी सिलसिले में प्रदेश सरकार ने एक और महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। उत्तर प्रदेश के पशुधन मंत्री धर्मपाल सिंह ने प्रदेश की सभी गोशालाओं में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को भव्य रूप से मनाने का निर्देश दिया है।

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर सभी गोशालाओं को भव्य तरीके से सजाया जायेगा और जनप्रतिधियों द्वारा गो पूजा भी की जायेगी। उत्तर प्रदेश में पहली बार श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर इस प्रकार का आयोजन हो रहा है। अभी तक केवल पुलिस थानों में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाती थी। इस संबंध में पशुधन विभाग के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया जा चुका है। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर अधिकारी और जनप्रतिनिधि गौशालाओं में जाएंगे और पूजन अर्चन करेंगे।

पंचांग के अनुसार इस बार जन्माष्टमी 19 अगस्त को है, इसलिए इसी दिन गोशालाओं में यह आयोजन होगा। अभी तक केवल कुछ निजी गोशालाओं में ही श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाती थी। इस बार सरकार ने पहल करते हुए प्रदेश की सभी गोशालाओं में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाने और गो पूजा करने का निर्देश दिया है।