Wed. Feb 21st, 2024

यूक्रेन का पांच रूसी फाइटर जेट उड़ाने का दावा, बेलारूस ने भी किया हमला


कीव, 24 फ़रवरी (हि.स.)। यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद अब बेलारूस ने भी यूक्रेन पर हमला बोल दिया है। हमले की चपेट में यूक्रेन के 11 शहर आए हैं। जवाबी कार्रवाई में यूक्रेन ने रूस के पांच फाइटर जेट उड़ाने का दावा किया है।

संयुक्त राष्ट्र संघ, नाटो व अमेरिका सहित पश्चिमी देशों की तमाम कोशिशों के बावजूद रूस ने यूक्रेन पर हमला कर दिया है। रूस का मित्र बेलारूस भी इस मसले पर खुलकर उसके साथ दिख रहा है।

रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव, खार्किव, मोलदोवा, चिसिनाव सहित 11 शहरों पर बैलेस्टिक मिसाइलें दाग कर लगभग समूचे यूक्रेन को हमले की परिधि में ला दिया है। जो हिस्सा बचा था, उस पर बेलारूस ने हमला कर दिया है। बेलारूस ने खेरसन एयरपोर्ट पर हमला किया है। वहां पर आग की ऊंची-ऊंची लपटें देखी गयीं। सभी प्रमुख शहरों में तेज धमाके गूंज रहे हैं।

यूक्रेन ने भी जवाबी कार्रवाई शुरू कर दी है। यूक्रेन की सेना की ओर से दावा किया गया है कि उसने रूस के पांच फाइटर जेट को मार गिराया है। इनमें से एक को राजधानी कीव पर हमला करने की कोशिश के दौरान मार गिराया गया। सेना का दावा है कि इन पांच फाइटर जेट के साथ एक हेलिकॉप्टर भी मार गिराया गया।

इस बीच रूस की ओर से दावा किया गया है कि यूक्रेनी नेशनल गार्ड के मुख्यालय को नष्ट कर दिया गया है। यूक्रेनी सेना में बहुत अधिक लोगों के हताहत होने की बात भी कही गयी