Sun. May 22nd, 2022

यूं सुक-योल ने संभाली दक्षिण कोरिया की कमान, राष्ट्रपति की शपथ लेते ही उत्तर कोरिया पर निशाना


सोल, 10 मई (हि.स.)। नए राष्ट्रपति यूं सुक-योल ने दक्षिण कोरिया की कमान संभाल ली है। राष्ट्रपति पद की शपथ लेते ही उन्होंने उत्तर कोरिया पर निशाना साधते हुए उसे परमाणु मुक्त करने का आह्वान किया।

दक्षिण कोरिया में अब तक मून जेई इन राष्ट्रपति थे। अब यूं सुक-योल नए राष्ट्रपति बने हैं। 60 वर्षीय यू अब तक विपक्ष की भूमिका का निर्वहन कर रही पीपल पावर पार्टी के नेता हैं। चुनाव में उन्होंने 48.6 प्रतिशत वोट लेकर 47.8 प्रतिशत वोट पाने वाले डेमोक्रेटिक पार्टी के ली जे-म्युंग को पराजित किया था। यूं सुक-योल के शपथ ग्रहण से पहले निवर्तमान राष्ट्रपति मून जेई इन ने अपने विदाई भाषण में कहा कि उन्हें उम्मीद है कि कोरियाई प्रायद्वीप में शांति बहाली और परमाणु विसैन्यीकरण के प्रयास जारी रहेंगे।

दक्षिण कोरिया की सत्ता संभालने से पहले यूं ने नेशनल असेंबली में कहा था कि वह सरकारी परियोजनाओं की बजाय निजी क्षेत्र के नेतृत्व में रोजगार सृजन सहित बाजार के नेतृत्व वाले दृष्टिकोणों का समर्थन करते हैं। उनका कहना है कि उनकी योजना कंपनियों के लिए लालफीताशाही में कटौती और आभासी संपत्ति उद्योग को नियंत्रित करने की है। यूं से जुड़े लोगों ने कहा कि दक्षिण कोरिया की सरकार उत्तर कोरिया के साथ बातचीत को फिर शुरू करने की कोशिश करेगी। माना जा रहा है कि उत्तर कोरिया पर परमाणु निरस्त्रीकरण का दबाव बढ़ेगा और इस दिशा में ठोस कार्रवाई की स्थिति में दोनों देश मिलकर काम करने के लिए काम कर सकेंगे।