Mon. Aug 8th, 2022

युद्ध की तैयारी में ताइवान: लोगों को घरों में रहने व सड़कें खाली करने के आदेश


ताइपे, 25 जुलाई (हि.स.)। यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद अब ताइवान को चीन के हमले का डर सता रहा है। इसलिए ताइवान ने भी जवाबी युद्ध की तैयारी शुरू कर दी है। लोगों को घरों में रहने व सड़कें खाली करने के आदेश देकर हवाई हमले का अभ्यास भी शुरू कर दिया गया है। हाल ही में ताइवान के आसपास चीन ने भी युद्धाभ्यास शुरू किया है।

चीन लोकतांत्रिक देश ताइवान पर अपने क्षेत्र के रूप में दावा करता है। उसने बलपूर्वक ताइवान पर कब्जा करने के इरादे से कभी इनकार नहीं किया है। ताइवान ने चीन की संप्रभुता के दावे को खारिज कर अपनी रक्षा करने की बात कही है। यूक्रेन पर रूस के हमले ने ताइवान को एक बार फिर युद्ध की चिंता में डाल दिया है। हाल ही में ताइवान के आसपास चीन ने युद्धाभ्यास भी शुरू कर दिया है।

ताइवान की राजधानी ताइपे के मेयर को वेन-जे ने कहा कि युद्ध की स्थिति के लिए तैयारी करना जरूरी है। चीन के सैन्य विमानों ने हाल के वर्षों में लगातार ताइवान को तंग किया है। ऐसे में हमें सतर्क रहने की जरूरत है। चीनी हमले का मुकाबला करने के लिए ताइवान ने अपनी तैयारियों को तेज कर दिया है। इसी सतर्कता के तहत ताइवान की राजधानी ताइपे सहित कई इलाकों में लोगों को घरों के भीतर रहने और सड़कें खाली करने के आदेश दिए गए।

सोमवार को एक हवाई हमले का अभ्यास करने के लिए ये आदेश जारी किए गए। हमले की स्थिति में तत्काल सड़कों को खाली करने के अभ्यास के लिए दोपहर डेढ़ बजे शहरों में सायरन बजने लगे, जिसने तीस मिनट के लिए उत्तरी ताइवान के कई शहरों को पूरी तरह रोक दिया। लोगों के मोबाइल पर टेक्स्ट मैसेज के रूप में ‘मिसाइल अलर्ट’ भेजा गया और उनसे तत्काल सुरक्षित जगह पर जाने के लिए कहा गया।

पुलिस ने गाड़ियों को सड़क के किनारे आने और पैदल चलने वालों को शेल्टर ढूंढ़ने के लिए कहा। दुकानों और रेस्तरां ने अपने शटर गिरा दिए और लाइट बंद कर दी ताकि रात में उन्हें निशाना न बनाया जा सके। दमकलकर्मियों ने मिसाइल हमले से लगी आग को बुझाने का अभ्यास किया। सभी निर्देशों के तीस मिनट बाद सायरन बजने शुरू हुए।