Tue. Jun 28th, 2022

मोदी से मिल ऑस्ट्रेलिया के नए प्रधानमंत्री ने जताई मजबूत रिश्तों की उम्मीद


टोक्यो, 24 मई (हि.स.)। अपने चुनाव अभियान में ऊं लिखे भगवा गमछे के कारण चर्चा में रहे ऑस्ट्रेलिया के नए प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज ने भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से भेंट कर मजबूत रिश्तों की उम्मीद जताई है। दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय बैठक में समग्र हितों पर व्यापक विचार विमर्श हुआ।

जापान की राजधानी टोक्यो में क्वॉड शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए पहुंचे भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और ऑस्ट्रेलिया के नए प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज के क्वॉड शिखर सम्मेलन से इतर द्विपक्षीय वार्ता हुई। दोनों नेताओं ने हिंद प्रशांत क्षेत्र में समन्वय बढ़ाने पर जोर दिया। दोनों देशों के बीच व्यापार में वृद्धि पर चर्चा हुई और तय हुआ कि इस दिशा में आ रही बाधाएं दूर की जाएंगी। ऊर्जा क्षेत्र में भी सहयोग बढ़ाने का फैसला हुआ। तय हुआ कि दोनों देश समग्र आर्थिक सहयोग बढ़ाकर रिश्ते मजबूत करेंगे। बाद में अल्बानीज ने कहा कि भारत के साथ ऑस्ट्रेलिया के रिश्ते बेहद महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ अपनी मुलाकात को अपने लिए एक बड़ा सम्मान करार दिया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ अपनी मुलाकात की तस्वीर ट्वीट कर ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने लिखा कि प्रधानमंत्री मोदी के साथ हुई बातचीत बेहद सकारात्मक रही है। दोनों देशों के रिश्ते अब तक अत्यधिक नजदीकी नहीं रहे हैं किन्तु अब दोनों देशों के और करीब आने की उम्मीद है। उन्होंने लिखा कि उन्होंने भारत और ऑस्ट्रेलिया के पूर्ण रणनीतिक व आर्थिक आधारों पर विस्तृत बातचीत की है। दोनों देशों के बीच चर्चा का यह दौर आगे भी जारी रहेगा।