Fri. Jul 1st, 2022

मेरे पास आईपीएल को दुनिया के हर हिस्से में क्रिकेट प्रशंसकों तक ले जाने का मिशन : नीता अंबानी


मुंबई, 16 जून (हि.स.)। आईपीएल मीडिया अधिकार नीलामी 2022 के समापन के बाद, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की निदेशक नीता अंबानी ने कहा कि उनके पास ‘आईपीएल को दुनिया के हर हिस्से में क्रिकेट प्रशंसकों तक ले जाने का मिशन’ है।

मंगलवार को ई-नीलामी में 410 मैचों के लिए आईपीएल टीवी और 2023-2027 चक्र के डिजिटल अधिकार क्रमशः स्टार इंडिया और वायकॉम 18 को 48,390 करोड़ रुपये में बेचे गए। आईपीएल अब प्रति मैच मूल्य के मामले में दुनिया की दूसरी सबसे मूल्यवान खेल लीग है।

वायकॉम18 ने भारतीय उपमहाद्वीप में 2023 से 2027 तक के सीज़न के लिए इंडियन प्रीमियर लीग मैचों को डिजिटल रूप से स्ट्रीम करने के अधिकार हासिल कर लिए हैं। इसने हर सीज़न में 18 खेलों के विशेष पैकेज के लिए भारत के डिजिटल अधिकार भी जीते हैं। विश्व स्तर पर, वायकॉम18 ने प्रमुख क्रिकेट देशों सहित पांच अंतरराष्ट्रीय क्षेत्रों में से तीन में टेलीविजन के साथ-साथ डिजिटल अधिकार भी जीते हैं।

नीता अंबानी ने बुधवार को एक आधिकारिक वायकॉम 18 विज्ञप्ति के अनुसार कहा, खेल हमारा मनोरंजन करते हैं, हमें प्रेरित करते हैं और हमें एक साथ लाते हैं। क्रिकेट और आईपीएल सर्वश्रेष्ठ खेल और भारत के सर्वश्रेष्ठ का प्रतिनिधित्व करते हैं, यही कारण है कि हमें इस महान खेल और इस अद्भुत लीग के साथ अपने जुड़ाव को गहरा करने पर गर्व है। हमारा मिशन आईपीएल के आनंदमय अनुभव को हमारे देश के हर हिस्से में और दुनिया भर में क्रिकेट प्रशंसकों तक ले जाना है।

पैकेज ए (टीवी का) स्टार इंडिया को 23,575 करोड़ रुपये में बेचा गया है, जो प्रति मैच 57.5 करोड़ रुपये है और डिजिटल राइट्स के पैकेज बी के साथ-साथ भारत के लिए प्रत्येक सीजन में डिजिटल स्पेस में चयनित वायकॉम-18 को 18 23,758 रुपये में गेम के पैकेज सी को बेचा गया है। रिलायंस के स्वामित्व वाली वायकॉम-18 ने ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और यूनाइटेड किंगडम के अधिकार भी जीते। टाइम्स को MENA (मध्य पूर्व उत्तरी अफ्रीका) और संयुक्त राज्य अमेरिका और शेष विश्व अधिकार मिले हैं।