Sat. Jun 25th, 2022

मेरा मुख्य फोकस मानसिक पहलू के बारे में अधिक से अधिक क्रिकेटरों को शिक्षित करना : वॉटसन


नई दिल्ली, 1 जून (हि.स.)। दिल्ली कैपिटल्स के सहायक कोच शेन वॉटसन ने कहा है कि वह क्रिकेट के मानसिक पहलू को लेकर अधिक से अधिक क्रिकेटरों को शिक्षित करना चाहते हैं।

वॉटसन ने द डेल्ही कैपिटल्स पॉडकास्ट के सातवें एपिसोड में कहा, मैंने खेल के इस पक्ष के बारे में अपने ज्ञान को विकसित करने में बहुत समय बिताया है। आमतौर पर, कोच खिलाड़ियों की तकनीक को सही करने की कोशिश करते हैं, लेकिन मानसिकता के बारे में कोई बात नहीं होती है और अगर आपकी मानसिकता सही नहीं है, तो आप अपने कौशल को निष्पादित नहीं कर पाएंगे। इसलिए एक कोच के रूप में मेरा मुख्य फोकस है खेल के मानसिक पक्ष के ज्ञान को अधिक से अधिक क्रिकेटरों तक पहुँचाना।

वॉटसन ने कहा, मुझे खेल का मानसिक पक्ष बहुत दिलचस्प लगता है और मैं इसके प्रति जुनूनी हूं। खिलाड़ी जब बिना दबाव के खेलते हैं तो नेट्स में अविश्वसनीय कौशल दिखाते हैं। लेकिन मैदान में जाने से खिलाड़ियों का मानसिक वातावरण काफी बदल जाता है।

वॉटसन ने यह भी बताया कि कैसे उन्होंने टाटा आईपीएल 2022 के दौरान रोवमैन पॉवेल को अपना सर्वश्रेष्ठ देने में मदद की।

उन्होंने कहा, हर किसी के दिमाग में एक आंतरिक संवाद चल रहा है। हम उन संवादों के नियंत्रण में हैं, लेकिन हम में से अधिकांश नियंत्रण का प्रयोग नहीं करते हैं। आमतौर पर, आंतरिक चैट नकारात्मक विचार होते हैं जैसे कि विफलता का डर, फिर से वह गलती न करें, आपको उससे बेहतर होना चाहिए और इसी तरह आगे भी। लेकिन अगर आप चाहते हैं, तो आप नियंत्रण में हो सकते हैं आपके विचारों और उन्हें सही समय पर सही विचारों पर पुनर्निर्देशित करता है, जो प्रदर्शन के दृष्टिकोण से मदद करता है। रोवमैन ने इसे समझा और अपने विचारों को पुनर्निर्देशित करने में सक्षम थे।

वॉटसन ने पॉवेल से खुद के सर्वश्रेष्ठ संस्करण को परिभाषित करने के बारे में भी बात की। उन्होंने कहा, हम मानसिक कौशल के दृष्टिकोण से खुद के सर्वश्रेष्ठ संस्करण को वास्तव में गहराई से परिभाषित नहीं करते हैं। रोवमैन के साथ काम करने और उनके सर्वश्रेष्ठ संस्करण को गहराई से परिभाषित करने से उन्हें मदद मिली। और आप खेल में देख सकते हैं कि केकेआर के खिलाफ उन्होंने 16 गेंदों पर नाबाद 33 रन बनाए। वह बिल्कुल वहीं था जहां उसे होना चाहिए। अंत में, यह आपको गारंटी नहीं देता है आप जिन परिणामों की तलाश कर रहे हैं वही आपको मिलेगा, लेकिन आपने खुद को सबसे अच्छा मौका दिया है और ठीक यही रोवमैन ने किया है।