Wed. Feb 21st, 2024

मेगा लेदर पार्क से कानपुर के चमड़ा उद्योग को मिलेगी वैश्विक पहचान : नरेन्द्र मोदी


-प्रधानमंत्री ने कहा- हजारों करोड़ का होगा निवेश, लोगों को मिलेगा रोजगार

कानपुर, 14 फरवरी (हि.स.)। उत्तर प्रदेश का कानपुर कभी उद्योग-धंधे के नाम से जाना जाता था, लेकिन पिछली सरकारों की उदासीनता से उद्योग खत्म होते चले गये। इसको देखते हुए योगी सरकार ने कानपुर में मेगा लेदर पार्क स्थापित करने का फैसला किया। मेगा लेदर पार्क से कानपुर के चमड़ा उद्योग को वैश्विक पहचान मिलेगी। इसके साथ ही जहां हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा वहीं हजारों करोड़ रुपये का निवेश भी होगा। यह बातें कानपुर देहात में सोमवार को आयोजित चुनावी रैली में प्रधानमंत्री एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता नरेन्द्र मोदी ने कही।

मोदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश की पहले की सरकारें भ्रष्टाचार और लूट-खसोट से आगे नहीं बढ़ पाती थीं, इसीलिए जनता ने उनको नकार दिया और योगी सरकार ने कानपुर के प्रमुख उद्योग चमड़ा उद्योग को बढ़ावा देने का फैसला लिया। इसके तहत कानपुर में 235 एकड़ भूमि अधिग्रहित की गई और मेगा लेदर क्लस्टर की स्थापना होने जा रही है। इस मेगा लेदर पार्क से हजारों लोगों को प्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा, जबकि लाखों लोगों को परोक्ष रूप से लाभ होगा। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों की उदासीनता से उरई का कागज उद्योग कमजोर हो गया और वह सरकारें आयातित कागज पर निर्भर रहती थीं, लेकिन योगी सरकार ने कुटीर उद्योग को बढ़ावा देने के लिए उरई के कागज उद्योग को मजबूती प्रदान की। इसके साथ ही उरई के मटर को वैश्विक पहचान दिलाई, जिससे स्थानीय लोगों को बहुत लाभ मिल रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि डबल इंजन की सरकार से दोगुना गति से उत्तर प्रदेश का विकास हो रहा है। ऐसे में अगर विकास चाहिए तो आपको कमल पर बटन दबाना होगा। हमारी सरकार सबका साथ सबका विकास सबका प्रयास की नीति के तहत काम कर रही है। अब चुनाव का समय है और इसमें आपका प्रयास चाहिए, आप लोग प्रयास करेंगे कि नहीं। इस पर जनता ने हाथ हिलाकर प्रधानमंत्री को आश्वस्त किया। मोदी ने कानपुर नगर, देहात, जालौन सहित आसपास के सभी भाजपा उम्मीदवारों को जिताने की अपील करते हुए फिर से योगी सरकार बनाने की बात कही।