Fri. Jul 1st, 2022

मुख्यमंत्री धामी ने विधायक के रूप में ली शपथ


देहरादून, 13 जून (हि.स.)। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने सोमवार को तीसरी बार विधायक पद की शपथ ली। विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी भूषण ने राज्य विधानसभा सभागार में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को विधायक पद की शपथ दिलाई। मुख्यमंत्री धामी चंपावत विधानसभा सीट से विधायक निर्वाचित हुए हैं।

सोमवार दोपहर विधानसभा स्थित स्व.प्रकाश पंत भवन के सभागार में शपथ ग्रहण समारोह में मंत्री प्रेम चंद अग्रवाल, गणेश जोशी, राज्य सभा सांसद नरेश बंशल,पूर्व भाजपा अध्यक्ष और विधायक बंशीधर भगत, खानपुर विधायक उमेश, पुरोला विधायक दुर्गेश लाल ,भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष देवेंद्र भसीन,कोषाध्यक्ष पुनीत मित्तल सहित मंत्री, विधायकों के साथ अधिकारी और अन्य अतिथि शामिल रहे।

गौरतलब है कि खटीमा विधानसभा से चुनाव हारने के बाद मुख्यमंत्री धामी के लिए चंपावत से विधायक कैलाश चंद गहतोड़ी ने इस्तीफा देकर सीट खाली की थी। उपचुनाव में मुख्यमंत्री रिकॉर्ड मतों के 94 फीसद से विधानसभा चुनाव जीतकर निर्वाचित हुए हैं। मुख्यमंत्री धामी ने चंपावत उपचुनाव में 55 हजार से अधिक मतों के अंतर से कांग्रेस उम्मीदवार को हराया है।

पुष्कर सिंह धामी का जन्म 16 सितंबर 1975 में खटीमा में हुआ। उनका पैतृक गांव हरखोला (कनालीछिना ब्लॉक), पिथौरागढ़ जिला, उत्तराखंड है। उन्होंने लखनऊ विश्वविद्यालय से स्नानकोत्तर से मानव संसाधन प्रबंधन और औद्योगिक संबंध में स्नातक और मास्टर डिग्री किया। इसके अलावा वकालत, डीपीए (डिप्लोमा इन पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन) से किया है। उनके परिवार से उनके पिता शेर सिंह धामी (पूर्व सैनिक) सेना में थे और सूबेदार के पद से सेवानिवृत्त हुए थे। उनकी माता का नाम बिशना देवी जो गृहणी हैं। उनके परिवार में उनकी पत्नी गीता धामी और उनके दो पुत्र दिवाकर और प्रभाकर हैं। उन्होंने भारतीय राजनीति में भारतीय जनता पार्टी के सदस्य के रूप में शुरुआत की। वे इस सफर को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री बनने तक आगे लेकर आये हैं।