Fri. Jul 1st, 2022

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने दिखाई इलेक्ट्रिक बस को हरी झंडी


नई दिल्ली, 24 मई (हि.स.)। केजरीवाल सरकार ने मंगलवार को दिल्ली की जनता को बड़ा तोहफा देते हुये सड़क पर 150 इलेक्ट्रिक बसों को उतारा है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की कि इन बसों में अगले तीन दिनों तक दिल्लीवासी मुफ्त यात्रा कर सकेंगे।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इंद्रप्रस्थ डिपो से हरी झंडी दिखाकर इन इलेक्ट्रिक बसों को रवाना किया। साथ ही बस में यात्रा कर उसका निरीक्षण भी किया। उन्होंने इंद्रप्रस्थ से राजघाट तक इलेक्ट्रिक बस से यात्रा की।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले दिल्ली सरकार ने जनवरी महीने में प्रयोग के तौर पर दो इलेक्ट्रिक बसों (प्रोटोटाइप इलेक्ट्रिक बस) का उद्घाटन किया था।

जानकारी के अनुसार इन अत्याधुनिक बसों में सीसीटीवी कैमरे, जीपीएस, 10 पैनिक बटन और दिव्यांगों के लिए रैम्प आदि सविधाएं हैं। इन 150 बसों के रख रखाव के लिए मुंडेलकलां, राजघाट और रोहिणी सेक्टर-37 में तीन डिपो को पूरी तरह से इलेक्ट्रिक बस डिपो के रूप में तैयार किया गया है।

ये बसें दिल्ली के प्रमुख रूट- रिंग रोड पर तीव्र मुद्रिका, रूट संख्या- 502 मोरी गेट और महरौली टर्मिनल के बीच, रूट नंबर ई-44 आईपी डिपो, कनॉट प्लेस, सफदरजंग, साउथ एक्सटेंशन, आश्रम, जंगपुरा, इंडिया गेट रूट पर चलेंगी।

दिल्ली सरकार ने फैसला लिया है कि आने वाले तीन दिन यानी 24 से 26 मई तक कोई भी व्यक्ति इन बसों में मुफ्त में यात्रा कर सकेगा। इसके अलावा दिल्ली सरकार अपनी ई-बसों को बढ़ावा देने और अधिक से अधिक लोगों को इसमें यात्रा, अनुभव, प्रचार और प्रोत्साहित करने के लिए एक प्रतियोगिता की भी घोषणा कर रही है। जिसमें मुफ्त सवारी के साथ-साथ दिल्ली सरकार नागरिकों से ई-बसों की सवारी करने के दौरान एक सेल्फी लेकर हैशटैग “IrideEbus” के साथ सोशल मीडिया पर पोस्ट करने की अपील की है।