Mon. May 23rd, 2022

मीडिया राजनीतिक संभावनाओं को तराशने का सबसे सशक्त और सार्थक उपकरणः नीधीश त्यागी


हरिद्वार, 24 अप्रैल (हि.स.)। आज के दौर में मीडिया राजनीतिक संभावनाओं को तराशने का सबसे सशक्त और सार्थक उपकरण बन गया है। यह आपके एक संदेश को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष सीधे तौर पर लगभग 700 करोड़ लोगों तक पहुंचाता है। जिसका दूरगामी प्रभाव आपके जीवन पर पड़ता है। ये बात अग्रवाल वैश्य समाज हरियाणा द्वारा हरिद्वार में आयोजित युवा एवं छात्र इकाई के प्रशिक्षण शिविर के प्रथम सत्र में पत्रकार नीधीश त्यागी ने कही।

निष्काम सेवा ट्रस्ट में आयोजित इस दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में युवाओं की राजनीतिक पौध तैयार करने के लिए 5 सत्रों का आयोजन किया गया है। प्रथम सत्र का विषय मीडिया एवं डिजीटल मीडिया प्रबंधन रखा गया था। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ समय में भारतीय मीडिया परिदृश्य काफी बदल गया है। प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में प्रगति के साथ, डिजीटल मीडिया ने काफी तेजी से विस्तार किया है। तेजी से बढ़ते मीडिया परिदृश्य ने कुछ अंतर्निहित परिणामों और चुनौतियों को भी जन्म दिया है। उन्होंने कहा कि अगर आप राजनीति में अपना स्थान बनाना चाहते हैं तो मीडिया का आपके लिए ओर अधिक महत्व बढ़ जाता है। ये सच है कि भारतीय राजनीति बदल रही है और परिवर्तनों के इस दौर में लोगों के साथ जुडने के लिए मीडिया सबसे बेहतर साधन है।

नीधीश त्यागी ने युवाओं को राजनीति और मीडिया के परस्पर संबंधों पर टिप्स देते हुए कहा कि आधुनिक समय में, मीडिया या फिर डिजीटल मीडिया राजनीति का एक अभिन्न हिस्सा रहा है। इसलिए युवा वर्ग को इसका ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत दुनिया का सबसे ज्यादा युवा देश है क्योंकि यहां की कुल आबादी में लगभग 70 करोड़ यानी 50 प्रतिशत युवा है। उन्होंने कहा कि युवा अपनी ऊर्जा का सकारात्मक प्रयोग करें और अपने राजनीतिक कैरियर का निर्माण करने के लिए मीडिया पर पकड़ बना कर रखे क्योंकि मीडिया आपकी अनंत राजनीति संभावनाओं का द्वार है।

दूसरा सत्र का विषय श्रोता बनना क्यों जरूरी? रहा। इस सत्र में कौशल विकास विशेषज्ञ अरूण सर्राफ ने अपने अनुभवों से युवाओं को श्रोता बनने के लिए प्रेरित किया। अंतिम सत्र की समाप्ति पश्चात समाज के प्रदेश अध्यक्ष अशोक बुवानीवाला ने कहा कि निश्चित तौर पर आज के दोनों सत्र समाज के युवाओं के व्यक्तित्व एवं नेतृत्व विकास के लिए अहम भूमिका निभाने जा रहे हैं।

इस मौके पर उपाध्यक्ष पवन अग्रवाल अम्बाला, वेदप्रकाश जैन गोहाना, हरिओम मित्तल भाली, राजेश सिंगला, विकास गर्ग, अमरनाथ गुप्ता, मुकेश बंसल, सुमित गर्ग हिंदुस्तानी, नवदीप बंसल, हिमांशु गोयल, दीपांशु बंसल, प्रेमचंद गर्ग रोहतक, बलराम गुप्ता दादरी सहित प्रदेश के कोने-कोने से आए अनेक युवा उपस्थित रहे।