Tue. Sep 27th, 2022

महाराष्ट्र में औद्योगिक निवेश के लिए मुख्यमंत्री शिंदे ने की प्रधानमंत्री से फोन पर चर्चा


मुंबई, 14 सितंबर (हि.स.)। महाराष्ट्र में औद्योगिक निवेश बढ़ाए जाने के लिए राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मंगलवार रात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बातचीत की। इस बातचीत का ब्योरा मीडिया को नहीं दिया है लेकिन बताया गया है कि प्रधानमंत्री ने सीएम शिंदे को महाराष्ट्र में औद्योगिक निवेश के लिए सकारात्मक रहने का आश्वासन दिया है।

दरअसल, वेदांत-फॉक्सकॉन कंपनी की परियोजना को महाराष्ट्र से गुजरात स्थानांतरित करने के बाद शिंदे सरकार को भारी आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। इसलिए सीएम शिंदे ने प्रधानमंत्री से राज्य में भी औद्योगिक निवेश के लिए सहयोग देने की मांग की है।

एकनाथ शिंदे ने बुधवार को पत्रकारों को बताया है कि नई शिवसेना-भाजपा गठबंधन सरकार के गठन को केवल दो महीने हुए हैं। मुख्यमंत्री बनने के बाद मैंने वेदांता के मालिक अनिल अग्रवाल, फॉक्सकॉन और केपीएमजी से मुलाकात की। इस मौके पर उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी मौजूद थे। इस प्रोजेक्ट के लिए पुणे के तलेगांव के पास 1100 एकड़ जमीन भी दी गई थी। पिछले दो साल में इस प्रोजेक्ट का अपेक्षित रिस्पॉन्स न मिलने पर सरकार की ओर से 30 से 35 हजार करोड़ की सब्सिडी देने की भी पेशकश की गई थी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस संबंध में रेलवे मंत्री, केंद्रीय उद्योग मंत्री के साथ विचार-विमर्श किया गया था। राज्य के पास नए उद्योग, प्रोजेक्ट लाने की पूरी क्षमता है और हम सरकार से पूरा सहयोग देने का प्रयास करेंगे, राज्य में नए उद्योगों के आने के लिए केंद्र का सहयोग आवश्यक है, इस संबंध में केंद्र के नेताओं के साथ भी बैठक करेंगे। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने आश्वासन दिया कि हमारी सरकार निश्चित रूप से राज्य में नई परियोजनाओं को लाने का प्रयास करेगी।