Tue. Jun 28th, 2022

मन की बात : 21 जून को ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ में बढ़-चढ़कर लें हिस्सा : प्रधानमंत्री मोदी


नई दिल्ली, 29 मई (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशवासियों से 21 जून को आठवें ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने का आह्वान किया है। इस बार के योग दिवस की थीम ‘मानवता के लिए योग’ है।

प्रधानमंत्री मोदी रविवार को अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ की 89वीं कड़ी को संबोधित कर रहे थे। प्रधानमंत्री ने देशवासियों से ‘योग दिवस’ को बहुत ही उत्साह के साथ मनाने का आह्वान करने के साथ ही कोरोना से जुड़ी सावधानियां भी बरतने की अपील की।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में इस बार ‘अमृत महोत्सव’ को ध्यान में रखते हुए देश के 75 प्रमुख स्थानों पर ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ का आयोजन होगा। इस अवसर पर कई संगठन और देशवासी अपने-अपने स्तर पर अपने-अपने क्षेत्र की खास जगहों पर कुछ न कुछ नवाचार करने की तैयारी कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने देशवासियों से आग्रह किया कि इस बार योग दिवस मनाने के लिए अपने शहर, कस्बे या गांव के किसी खास जगह को चुनें। ये जगह कोई प्राचीन मंदिर और पर्यटन केंद्र हो सकता है, या फिर, किसी प्रसिद्ध नदी, झील या तालाब का किनारा भी हो सकता है। इससे योग के साथ-साथ आपके क्षेत्र की पहचान भी बढ़ेगी और पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।

उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया में कोरोना को लेकर हालात पहले से कुछ बेहतर लग रहे हैं। अधिक-से-अधिक टीकाकरण कवरेज की वजह से अब लोग पहले से कहीं ज्यादा बाहर भी निकल रहे हैं। इसी का परिणाम है कि पूरी दुनिया में ‘योग दिवस’ को लेकर काफी तैयारियां भी देखने को मिल रही हैं। विश्व के शीर्ष व्यवसायी, फिल्म और खेलों से जुड़ी हस्तियां, छात्र से लेकर सामान्य जन तक, सभी योग को अपने जीवन का अभिन्न अंग बना रहे हैं।