Wed. Jun 29th, 2022

भारत-ब्रिटेन के बीच मुक्त व्यापार समझौता दिवाली तक संभव: गोयल


नई दिल्ली, 27 मई (हि.स.)। भारत और ब्रिटेन के बीच के बीच द्विपक्षीय व्यापार में भारी बढ़ोतरी होगी। ऐसा दोनों देशों के बीच मुक्त व्यापार समझौता एफटीए लागू होने पर संभव होगा। अगर सब कुछ ठीक रहा तो अगले दिवाली तक यह अस्तित्व में आ जाएगा।

ब्रिटेन के दौरे पर केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को यह बात कही। वह दावोस में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की सालाना बैठक में शामिल होने के बाद लंदन पहुंचे हैं। गोयल ने यहां पहुंचने के बाद कहा कि भारत और ब्रिटेन के बीच जारी बातचीत के बाद कहा जा सकता है कि दोनों देशों के बीच एफटीए दिवाली तक तैयार हो सकता है। उन्होंने कहा कि सभी चीजें बिल्कुल सही दिशा में चल रही हैं।

इस दौरान पीयूष गोयल ने ऑस्ट्रेलिया और यूएई के साथ जारी एफटीए का भी जिक्र किया। वाणिज्य मंत्री 13 जून, 2022 को ब्रिटेन में प्रस्तावित एफटीए के चौथे दौर की वार्ता से पहले स्टेकहोल्डर्स और कारोबार जगत के लोगों से संवाद करेंगे।

पिछले महीने भारत दौरे पर आए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बीच बातचीत के उपरान्त एफटीए समझौता हुआ था, जिसको लागू करने की समय-सीमा अक्टूबर में दिवाली तक तय की गई थी।