Wed. Feb 21st, 2024

भारत पाकिस्तान सीमा से सटे गावों में नवाचार “सुपोषित जैसाण अभियान”


जैसलमेर, 24 फ़रवरी (हि.स.)। आकांक्षी जिला कार्यक्रम के अन्तर्गत नीति संकेतकों में सुधार लाने के लिए जिला कलक्टर डॉ प्रतिभा सिंह के मार्गदर्शन में नवाचार “सुपोषित जैसाण अभियान” चलाया जा रहा है। इसकी शुरूआत मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद् टी. शुभमंगला के निर्देशन में गुरुवार को ‘‘सुपोषित जैसाण अभियान‘‘ के तहत भारत-पाकिस्तान सीमा से सटे ग्राम पंचायत हरनाउ में पांच स्थानों, मुरार, करमावली, हरनाउ, राबलाउ, फकीरोंका तथा नवा तला मे विशेष शिविर आयोजित किये गये तथा साथ ही पशुओं का टीकाकरण एवं उपचार कार्यक्रम आयोजित किया गया।
उपनिदेशक महिला एवं बाल विकास विभाग सुभाष बिश्नोई के नेतृत्व में इन शिविरों में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग एवं पशुपालन विभाग तथा ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों ने भी भाग लिया। इस शिविर में ढाणी-ढाणी घूमकर गर्भवती, धात्री महिलाओं का नामांकन, एएनसी जांच, पोषाहार वितरण तथा बच्चों के वजन, ऊंचाई और एमयूएसी माप किया गया, जिसमें विश्व स्वास्थ्य संगठन के मानकों के अनुसार एक भी बच्चा कुपोषित नहीं पाया गया।
नीति आयोग के आकांक्षी जिला कार्यक्रम के तहत एनिमल वैक्सीनेशन इनडिकेटर में सुधार के उद्देश्य से बीएसएफ व पशुपालन विभाग द्वारा दवाओं का वितरण किया गया। इन शिविरों में ग्रामीणों ने उत्साह से भाग लिया और अपनी समस्याओं से भी अवगत करवाया। शिविर में बीएसएफ का विशेष सहयोग रहा।