Thu. Feb 22nd, 2024

भारत के 16 वर्षीय ग्रैंडमास्टर आर प्रज्ञानानंद ने विश्व चैंपियन मैग्नस कार्लसन को हराया


चेन्नई, 21 फ़रवरी (हि.स.)। भारत के 16 वर्षीय ग्रैंडमास्टर आर प्रज्ञानानंद ने ऑनलाइन रैपिड शतरंज प्रतियोगिता एयरथिंग्स मास्टर्स के आठवें दौर में विश्व चैंपियन नार्वे के मैग्नस कार्लसन को हराकर सबको चौंका दिया।
प्रज्ञानानंद ने सोमवार को तड़के टैराश वेरिएशन गेम में 39 चालों में काले मोहरों से जीत हासिल की और कार्लसन के लगातार तीन जीत के अभियान पर भी रोक लगा दिया। यह कार्लसन के खिलाफ शतरंज के किसी भी रूप में प्रज्ञानानंद की पहली जीत थी और लगातार तीन गेम हारने के बाद आई थी। कार्लसन कल लीडरबोर्ड पर 11वें से ऊपर – पांचवें स्थान पर रहे। वहीं, प्रज्ञानानंद आठ राउंड के बाद आठ अंकों के साथ संयुक्त 12वें स्थान पर है।
रूस के इयान नेपोम्नियाचची, जो कुछ महीने पहले विश्व चैंपियनशिप मैच में नॉर्वेजियन दुनिया के नंबर 1 कार्लसन से हार गए थे, 19 अंकों के साथ शीर्ष पर हैं, इसके बाद डिंग लिरेन और हैनसेन (दोनों 15 अंकों के साथ) हैं।
बता दें कि 16-खिलाड़ियों के एयरथिंग्स मास्टर्स में, एक खिलाड़ी को जीत के लिए तीन अंक मिलते हैं और प्रारंभिक दौर में ड्रॉ के लिए एक अंक मिलता है। शुरुआती चरण में सात और राउंड बाकी हैं।