Wed. Sep 28th, 2022

भारत की सेमी-कंडक्टर निर्माण महत्वाकांक्षाओं को मिलेगी गति : प्रधानमंत्री मोदी


नई दिल्ली, 13 सितंबर (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को गुजरात सरकार और वेदांता समूह के बीच सेमीकंडक्टर और डिस्पले फैब्रिकेशन इकाई स्थापित करने संबंधी समझौते पर प्रसन्नता व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि यह समझौता भारत की सेमी-कंडक्टर निर्माण महत्वाकांक्षाओं को गति देने वाला एक महत्वपूर्ण कदम है।

प्रधानमंत्री मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री के ट्वीट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, “यह समझौता ज्ञापन भारत की सेमी-कंडक्टर निर्माण महत्वाकांक्षाओं को गति देने वाला एक महत्वपूर्ण कदम है। 1.54 लाख करोड़ रुपये का निवेश अर्थव्यवस्था और नौकरियों को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण प्रभाव पैदा करेगा। यह सहायक उद्योगों के लिए एक विशाल पारिस्थितिकी तंत्र भी बनाएगा और हमारे एमएसएमई की मदद करेगा।”

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने समझौता ज्ञापन की तस्वीरों साझा करते हुए ट्वीट किया, “मुझे यह बताते हुए खुशी है कि प्रधानमंत्री के भारत को सेमीकंडक्टर निर्माण क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के संकल्प को साकार करने की दिशा में गुजरात ने पहल कर राज्य में सेमीकंडक्टर व डिस्प्ले फेब निर्माण के लिए वेदांता-फॉक्सकॉन ग्रुप के साथ 1.54 लाख करोड़ रुपये के एमओयू किए हैं।”

उल्लेखनीय है कि ताइवान की कंपनी वेदांता ने गुजरात सरकार के साथ राज्य के अहमदाबाद जिले में सेमीकंडक्टर फैब यूनिट, डिस्प्ले फैब यूनिट और सेमीकंडक्टर असेंबलिंग और टेस्टिंग यूनिट स्थापित करने के लिए दो समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। इस परियोजना के लिए राज्य में 1.75 लाख करोड़ निवेश किया जाएगा। इससे एक लाख लोगों को रोजगार मिलेगा।