Tue. Sep 27th, 2022

भरूच: गोल्डन ब्रिज के पास नर्मदा खतरनाक स्तर के पार, 53 परिवारों को निकाला गया, स्कूल में छुट्टी का ऐलान


बांध से 5.45 लाख क्यूसेक पानी छोडा,नदी का जलस्तर 25 फीट पर पहुंचा

नदी किनारे के स्कूलों में सतर्कता के तहत छुट्टी घोषित की गई

भरुच/अहमदाबाद, 17 अगस्त (हि.स.)। जैसे ही सरदार सरोवर नर्मदा बांध से 5.45 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया, भरूच के गोल्डन ब्रिज पर नदी का स्तर 25 फीट तक पहुंच गया, जिसके कारण 53 परिवारों के 186 लोगों और पशुधन को एहतियात के तौर पर स्थानांतरित किया गया| नदी किनारे के स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई है।

अपस्ट्रीम से लगातार पानी की आवक के बीच सरदार सरोवर नर्मदा बांध से नर्मदा नदी में में पानी छोड़ा जा रहा है। पिछले दिन दो लाख क्यूसेक से अधिक पानी चरणबद्ध तरीके से छोड़ा गया, जिसके बाद प्रशासन ने निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को सतर्क रहने को कहा । आज बांध से 5.45 लाख क्यूसेक पानी नदी में छोड़ा गया, जिससे भरूच में गोल्डन ब्रिज पर नर्मदा नदी का जलस्तर बढ़ गया है.

नदी का चेतावनी स्तर कल रात बढ़ गया। फिर आज सुबह 10 बजे नदी का जलस्तर लगातार बढ़ गया है| नदी का जलस्तर 25 फीट तक बढ़ गया है, जिसके कारण भरूच में बाढ़ का खतरा पैदा हो गया है और नदी के निचले इलाकों में रहने वाले 53 परिवारों के 186 नागरिक और पशुधन को स्थानांतरित किया गया है| डांडिया बाजार मिश्रित स्कूल नंबर -6 में विस्थापित लोगों के लिए एक वैकल्पिक व्यवस्था की गई है, जबकि सरफुद्दीन गांव के 500 और अंकलेश्वर तहसील के खालपिया गांव से 90 लोगों को अब तक स्थानांतरित किया गया है, जिले में अभी तक 800 लोगों को स्थानांतरित किया गया है।

बाढ़ संकट के बीच नगर पालिका की रेस्क्यू टीम, स्थानीय प्रशासन व पुलिस अधिकारी, स्थानीय नगर सेवक समेत नेता सेवा कार्य में जुट गए हैं| नदी किनारे के प्राथमिक विद्यालयों में सतर्कता के तहत अवकाश घोषित किया गया है।