Wed. Feb 21st, 2024

बुनियादी ढांचा पर खर्च से अर्थव्यवस्था को मिलेगी मदद: वित्त मंत्री


नई दिल्ली/मुंबई, 21 फरवरी (हि.स.)। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज कहा कि बुनियादी ढांचे पर खर्च के लिए बजट प्रस्तावों से अर्थव्यवस्था पर गुणात्मक प्रभाव पड़ेगा। उन्होंने कहा कि सरकार का लक्ष्य टिकाऊ पुनरुद्धार का है। इसके मद्देनजर सरकार नवोन्मेष को बढ़ावा देना चाहती है। सीतामण ने सोमवार को देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में बजट-बाद परिचर्चा के दौरान यह बात कही।
वित्त मंत्री ने कहा कि यह बजट ऐसे समय तैयार किया गया है, जब अर्थव्यवस्था कोरोना महामारी के प्रभाव से उबर रही है। वित्त मंत्री ने कहा कि प्रौद्योगिकी की मदद से सरकार कोरोना महामारी के दौरान प्रभावित लोगों को मदद कर पाई। उन्होंने कहा कि सरकार शिक्षा और कृषि क्षेत्र में डिजिटल समाधानों का कैसे इस्तेमालकिया जाए, इस पर गंभीरता से विचार कर रही है। इसके अलावा स्टार्टअप कंपनियों को भी सरकार का समर्थन जारी रहेगा।
उल्लेखनीय है कि वित्त मंत्री आर्थिक राजधानी मुंबई के दो दिवसीय दौरे पर हैं। निर्मला सीतारमण यहां उद्योग जगत से जुड़े कई दिग्गजों से मुलाकात करने के साथ ही बजट के बाद के मसलों पर बातचीत करेंगी। इसके अलावा वे बड़े करदाताओं और चुनिंदा प्रोफेशनल्स के साथ भी मिलेंगी।