Fri. May 27th, 2022

बीते आठ वर्षों में मक्का पर 43 फीसदी बढ़ाया गया एमएसपी : तोमर


नई दिल्ली, 13 मई (हि.स.)। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा बीते आठ वर्षों में मक्का पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) 43 प्रतिशत बढ़ाया गया है। तोमर ने शुक्रवार को फिक्की की ओर से आयोजित ‘भारत मक्का शिखर सम्मेलन-2022’ को संबोधित करते हुए कहा कि बीते वर्षों में भारत सहित दुनिया भर में मक्के की मांग बढ़ी है।

तोमर ने कहा कि भोजन के साथ ही कुक्कट पालन व एथनाल उत्पादन सहित विविध क्षेत्रों में मक्का का इस्तेमाल होने के कारण इसकी मांग बढ़ी है। सरकार फसलों के विविधीकरण कार्यक्रम के तहत विभिन्न पहलों के जरिए किसानों को मक्का उत्पादन बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित कर रही है साथ ही सरकार ने विभिन्न पहल व पैकेजों से उद्यमियों को भी समर्थन किया है।

केंद्रीय मंत्री तोमर ने कहा कि कृषि हमारे देश की रीढ़ है। जिसने कोविड-19 सहित हर संकट में देश की मदद की है। कृषि उत्पादों के निर्यात में वृद्धि भी उत्साहवर्धक रही है, जिसका आंकड़ा लगभग चार लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गया है।

तोमर ने कहा कि कृषि क्षेत्र में काफी निवेश की आवश्यकता है, जिसके लिए एक लाख करोड रु. के कृषि अवसंरचना कोष सहित कृषि एवं सम्बद्ध क्षेत्रों के लिए डेढ़ लाख करोड़ रु. से ज्यादा के पैकेज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार ने उपलब्ध कराए हैं। कृषि क्षेत्र की बेहतरी के लिए इसमें अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी को अपनाए जाने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि आज के समय के अनुरूप उद्योगों और किसानों को मिल-जुलकर काम करना होगा ताकि दोनों की जरूरतें पूरी हो सकें और ऐसा होने से कृषि व उद्यम क्षेत्र के साथ ही देश को भी काफी फायदा होगा और रोजगार के नए अवसर भी पैदा होंगे। तोमर ने कहा कि पिछले कुछ सालों के दौरान उद्योगों के फायदे और किसानों के जीवन स्तर में सुधार लाने के लिए केंद्र सरकार ने श्रृंखलाबद्ध तरीके से अनेक नीतिगत सुधार किए व योजनाएं प्रारंभ की हैं।