Thu. Feb 22nd, 2024

बिट्टा ने किया स्वर्णप्रस्थ में गैलरी का उद्घाटन


सोनीपत, 27 फरवरी (हि.स.)। स्वर्णप्रस्थ संग्रहालय में रविवार को ब्यूटीफिकेशन सोसाइटी और इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र द्वारा सजा कर तैयार की गई गैलरी नंबर चार का उद्घाटन आतंकवादी विरोधी फ्रंट के राष्ट्रीय अध्यक्ष मनिंदरजीत सिंह बिट्टा ने किया। उनके साथ पूर्व आईपीएस डॉ. सुमन मंजरी, वेद विद्वान डॉ. एनडी शर्मा, पुरातत्ववेत्ता डॉ. डीवी शर्मा, अंचल पांड्या संरक्षण विभागाध्यक्ष आईजीएनसीए भी थे।
सोसाइटी के सदस्य सचिव राजेश खत्री ने सभी का स्वागत किया। पर्यटकों की सुविधा के लिए स्वर्णप्रस्थ संग्रहालय की वैदिक गैलरी में डिजिटल तकनीक का इस्तेमाल किया गया। महाभारत गैलरी में पांडवकालीन स्मृतियों को संजोया गया है। टेरापोटा गैलरी में सजे हजारों वर्ष पुराने मिट्टी से बने बर्तन, पुलिस गैलरी में पूर्व आईपीएस अधिकारी डॉ. सुमन मंजरी की पुलिस वर्दी, ब्रिटिश जमाने में खुदाई के दौरान निकली पिस्तौल शामिल है।
मनिंदर सिंह बिट्टा ने कहा कि यह संग्रहालय भविष्य में देश-दुनिया से पहुंचने वाले पर्यटकों के लिए महत्वपूर्ण है। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र के संरक्षण विभाग के विभागाध्यक्ष अंचल पांड्या ने कहा कि यहां इस संग्रहालय को तैयार करने के लिए तेज गति के साथ कार्य किया जा रहा है। राजेश खत्री ने बताया कि संग्रहालय में खासतर से 13 गैलरी हैं। इनमें से अब तक 6 गैलरी का कार्य है पूर्ण हो चुका है। जिले के लोगों द्वारा 100 वर्ष से लेकर 3000 हजार वर्ष पुरानी वस्तुएं नि:शुल्क उपलब्ध करवाई गई हैं। इनकी कीमत लगभग 35 करोड़ रुपये आंकी गई है। ब्यूटीफिकेशन सोसाइटी के अध्यक्ष एवं सोनीपत के डीसी ललित सिवाच के नेतृत्व में संग्रहालय तैयार होने के बाद मुख्यमंत्री से उद्घाटन करवाया जाएगा। संग्रहालय को दिव्यांग व्यक्ति भी देख सकें इस तरह की व्यवस्था की जा रही है। प्रणव, कीर्ति पाल, बाबा सतपाल नाथ, रमेश पांची, नरेश चंद गुप्ता नरेला, शिव शंकर दिल्ली, पेंटर नरेश आकाश, डॉ सत्यव्रत त्रिपाठी, गंगा प्रसाद वर्मा, पंडित मुकेश राय, मामन सिंह, दुष्यंत, पवन बंसल, जसवीर खत्री, के अतिरिक्त सैकड़ों गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित रहे।