Wed. Sep 28th, 2022

बाबा रामदेव ने पतंजलि समूह की 4 कंपनियों के लिए आईपीओ लाने का किया ऐलान


– पतंजलि समूह का अगले पांच साल में 5 लाख करोड़ रुपये के कारोबार का लक्ष्य

– योग गुरु ने कहा, पतंजलि समूह का लक्ष्य और पांच लाख लोगों को रोजगार देना

नई दिल्ली, 16 सितंबर (हि.स)। योग गुरु बाबा रामदेव ने पतंजलि समूह की 4 कंपनियों के लिए आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) लाने का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि कि पतंजलि समूह की एक कंपनी शेयर बाजार में सूचीबद्ध है। अगले कुछ वर्षों में चार और कंपनियों को वहां सूचीबद्ध कराया जाएगा।

बाबा रामदेव ने शुक्रवार को यहां एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि पतंजलि समूह अपनी 4 कंपनियों के लिए आईपीओ लाएगा। इन चार कंपनियों में पतंजलि आयुर्वेद, पतंजलि मेडिसिन, पतंजलि लाइफस्टाइल और पतंजलि वेलनेस शामिल है, जबकि पतंजलि की रुचि सोया कंपनी पहले से ही शेयर बाजार में लिस्टेड है। उन्होंने कहा कि पतंजलि समूह इस समय 5 लाख लोगों को रोजगार दे रहा है, जबकि आने वाले कुछ वर्षों में और पांच लाख लोगों को रोजगार देने का वादा भी किया।

योग गुरु ने बताया कि पतंजलि समूह की कंपनियों का टर्नओवर इस समय 40 हजार करोड़ रुपये तक पहुंच गया है, जबकि अगले पांच से 7 साल में यह एक लाख करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगा। बाबा रामदेव ने रूचि सोया के अलावा चार और कंपनियों का आईपीओ लाने की घोषणा के साथ ही पांचों कंपनियों की मार्केट वैल्यू 5 लाख करोड़ रहने का लक्ष्य रखा है।

बाबा रामदेव ने आगे कहा कि पतंजलि का लक्ष्य ‘विजन और मिशन 2027’ की रूपरेखा तैयार करना है। इसके साथ ही भारत को आत्मनिर्भर बनाने में समूह के योगदान की दिशा में अगले 5 साल के लिए 5 प्रमुख प्राथमिकताओं को लाना है। उन्होंने कहा कि काले धन का काम देश के वज़ीर पर छोड़ा है। वे अच्छी नीयत से काम कर रहे हैं।