Fri. Jul 1st, 2022

बाइडेन ने कहा- भारत के साथ धरती की सबसे अच्छी दोस्ती के लिए अमेरिका प्रतिबद्ध


– अमेरिकी राष्ट्रपति व भारतीय प्रधानमंत्री के बीच हुई द्विपक्षीय वार्ता

टोक्यो, 24 मई (हि.स.)। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कहा है कि अमेरिका भारत के साथ धरती की सबसे अच्छी दोस्ती के लिए प्रतिबद्ध है। जापान की राजधानी टोक्यो में क्वॉड शिखर सम्मेलन के लिए जुटे दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय वार्ता में वैश्विक शांति के लिए भारत-अमेरिका दोस्ती को अहम करार दिया।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने भारत और अमेरिका की साझेदारी को सही मायने में विश्वास की साझेदारी करार दिया। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के साझा हितों और मूल्यों ने विश्वास के बंधन को मजबूत किया है। उन्होंने भारत में यूएस डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन का काम जारी रखने, वैक्सीन उत्पादन, स्वच्छ ऊर्जा क्षेत्र में दोनों देशों के बीच हुए समझौतों का स्वागत किया। इंडो-यूएस वैक्सीन एक्शन प्रोग्राम के नवीनीकरण का जिक्र करते हुए कहा कि भारत और अमेरिका मिलकर बहुत कुछ कर सकते हैं। हम भारत के साथ धरती की अब तक की सबसे अच्छी दोस्ती करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। बाइडेन ने मोदी के समक्ष रूस-यूक्रेन युद्ध का मसला भी उठाया।

इस दौरान मोदी ने कहा कि भारत और अमेरिका के समान हितों में विश्वास मजबूत हुआ है। दोनों देशों की दोस्ती को मानव कल्याण के लिए प्रतिबद्ध करार देते हुए उन्होंने कहा कि हिंद-प्रशांत मसले पर हम समान विचारधारा वाले देशों के साथ समान विचार साझा करते हैं, जिससे हमारी चिंताओं और हितों की रक्षा के लिए काम किया जा सके। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि ‘इंडिया-यूएसए इन्वेस्टमेंट इनसेंटिव एग्रीमेंट से निवेश की दिशा में मजबूत प्रगति देखने को मिलेगी। हम तकनीकी के क्षेत्र में अपना द्विपक्षीय सहयोग बढ़ा रहे हैं और वैश्विक मुद्दों पर भी आपसी समन्वय कर रहे हैं।