Wed. Sep 28th, 2022

बरौनी रिफाइनरी एक सौ छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिए देगी छात्रवृत्ति


बेगूसराय, 11 सितम्बर (हि.स.)। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की बरौनी रिफाइनरी ना केवल बिहार एवं पड़ोसी राज्यों, पूर्वोत्तर के राज्यों एवं नेपाल की पेट्रोलियम जरूरत को पूरा कर रही है। बल्कि, यह बेगूसराय के सामाजिक उत्थान के लिए भी लगातार प्रयास कर रही है।

अपने सीएसआर फंड से विभिन्न कार्यक्रमों के जरिए विशेषकर शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छता, स्वच्छ पेयजल आदि के लगातार अभियान चला रही है। इसी कड़ी में एक बार फिर राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर तथा रिफाइनरी की स्थापना में योगदान देने वाले बिहार के प्रथम मुख्यमंत्री डॉ. श्रीकृष्ण सिंह छात्रवृत्ति योजना के तहत आवेदन आमंत्रित किया गया है।

आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के मैट्रिक एवं इंटर उत्तीर्ण एक सौ छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति दी जाएगी, जिसके लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 सितम्बर है। बरौनी रिफाइनरी प्रमुख एवं कार्यपालक निदेशक आर.के. झा ने बताया कि कॉर्पोरेट सामाजिक दायित्व के तहत बरौनी रिफाइनरी द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर और बेगूसराय जिले के मूल निवासी परिवार के मेधावी विद्यार्थियों के लिए छात्रवृत्ति योजना चला रही हैं।

उन्होंने बताया कि यह छात्रवृत्ति सभी जाति, धर्म एवं समुदाय के आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के विद्यार्थियों के लिए है, जिन्होंने 2022 में परीक्षा पास की है। बरौनी रिफाइनरी दिनकर उच्च शिक्षा सहायता योजना के लिए बिहार राज्य शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई, आईसीएसई एवं आईएससी आदि से 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के वैसे विद्यार्थी जिनके अभिभावक की वार्षिक आय एक लाख रुपये से कम हो आवेदन कर सकते हैं। जिसमें विज्ञान संकाय के पांच, वाणिज्य संकाय के पांच एवं कला संकाय के लिए पांच छात्र-छात्राओं का चयन 12वीं की परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा। जिसमें प्रोफेशनल पाठ्यक्रम के लिए दो लाख तथा गैर-प्रोफेशनल बैचलर पाठ्यक्रम बीए, बीएससी एवं बी. कॉम आदि कोर्स के लिए एक लाख रुपये दिए जाएंगे।

इसी तरह बरौनी रिफाइनरी श्रीकृष्ण सिंह छात्रवृत्ति योजना के तहत बिहार राज्य शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई, आईसीएसई एवं आईएससी आदि बोर्ड से 2022 में दशवीं पास करने वाले आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के विद्यार्थी, जिनके अभिभावक की वार्षिक आय एक लाख रूपये से कम होगी उन्हें छात्रवृत्ति दिया जाएगा। दशवीं कक्षा के परिणामों के अनुसार शीर्ष अंक प्राप्त 40 छात्रा, 40 छात्र एवं पांच दिव्यांग छात्र-छात्रा को 11वीं तथा 12वीं में प्रति वर्ष 25 हजार रुपये की छात्रवृत्ति दी जाएगी। दोनों छात्रवृत्ति योजना का लाभ लेने के लिए छात्र-छात्राओं को आय प्रमाण पत्र एवं उत्तीर्ण परीक्षा का अंक पत्र के साथ 15 सितम्बर तक अपना आवेदन इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के बरौनी रिफाइनरी, कॉर्पोरेट संचार एवं हिंदी कार्यालय के वरिष्ठ हिंदी अधिकारी के पते पर डाक से भेजना होगा।

कॉर्पोरेट संचार प्रबंधक अंकिता श्रीवास्तव ने बताया कि मेधावी छात्र-छात्राओं के चयन के लिए छात्रवृत्ति योजना से अधिक से अधिक छात्र-छात्राओं के जोड़ने के उद्देश्य से योजना का सोशल मीडिया के माध्यम से भी व्यापक पैमाने पर प्रचार-प्रसार कराया जा रहा है।