Fri. May 27th, 2022

बंद स्याही फैक्ट्री में लगी आग, धमाकों से दहल उठा दादा नगर उद्योगकुंज


कानपुर, 09 मई (हि.स.)। जनपद के गोविंद नगर थाना क्षेत्र के दादा नगर उद्योग कुंज में स्थित एक बंद पड़ी फैक्ट्री में सोमवार को अचानक आग लग गई। आग की चपेट में आकर केमिकल से भरे ड्रम आ गए और तेज धमाके होने लगे। धमाकों के बाद आग ने विकराल रूप ले लिया। सूचना पाकर मौके पर पहुंची दमकल ने ताला तोड़कर फैक्ट्री में लगी आग पर कड़ी मशक्कत के बाद काबू पाया।

स्वरूप नगर निवासी दिनेश कुमार गुप्ता कि दादा नगर उद्योग कुंज साइड-5 में स्याही की फैक्ट्री है। फैक्ट्री लगभग 3 सालों से बंद पड़ी है, जिसके अंदर स्याही बनाने वाले ज्वलनशील पदार्थ व केमिकल से भरे ड्रम रखे थे। आज अचानक फैक्ट्री केमिकल भरे ड्रम में आग लग गई और वह धमाके के साथ फट गए। केमिकल भरे ड्रम फटने से फैक्ट्री में आग लग गई।केमिकल से भरे ड्रमों में लगी आग ने विकराल रूप ले लिया। धमाकों की आवाज व फैक्ट्री में लगी आग की तेज लपटों को देखकर आस पड़ोस में बनी फैक्ट्रियों में मौजूद लोगों में दहशत मच गई। आग की सूचना दमकल को दी गई।

जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंचे फलजगंज फायर स्टेशन अधिकारी के.चंद्रा ने कर्मियों के साथ फैक्ट्री का ताला तोड़कर तत्काल आग को बुझाने का प्रयास जारी कर दिया। आग बुझाने के लिए फजलगंज, किदवई नगर, मीरपुर आदि स्टेशनों से गाड़ियों को बुलवाया गया। 3 घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। आग बुझाने में लगभग 16 से 17 गाड़ी पानी लग गया। आग बुझने के बाद पड़ोस में बनी फैक्ट्री के लोगों ने राहत की सांस ली।