Thu. Feb 29th, 2024

फ्लोरिडा में तूफान इयान का कहर: सड़कों पर शार्क, 25 लाख लोग बेघर


-पूरे फ्लोरिडा प्रांत में आपात स्थिति लागू

-साढ़े आठ लाख घरों की बिजली हुई बंद

-चार हजार से अधिक उड़ानें की गयीं रद्द

ताल्लाहासी (फ्लोरिडा), 29 सितंबर (हि.स.)। अमेरिका के फ्लोरिडा में तूफान इयान का कहर मुसीबत बन गया है। पूरे फ्लोरिडा प्रांत में आपात स्थिति लागू कर दी गयी है। 25 लाख से अधिक लोग बेघर हो गए हैं और सड़कों पर शार्क तक देखी गयी हैं।

तूफान इयान ने 27 सितंबर को क्यूबा के पश्चिमी तट पर दस्तक दी थी। कैरेबियन समुद्र से उठे इस तूफान ने क्यूबा में तबाही मचा दी थी। क्यूबा में तबाही मचाने के बाद इयान अमेरिका के फ्लोरिडा तक पहुंचा है। फ्लोरिडा में पश्चिमी तट पर पहुंचे इयान ने विकराल रूप धारण कर लिया है। इयान के कारण सर्वाधिक प्रभावित फोर्ट मायर्स शहर हुआ है। यहां ढाई सौ किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलीं और जमकर बारिश हुई। इस कारण साढ़े आठ लाख घरों की बिजली आपूर्ति रोक दी गयी। पूरे फ्लोरिडा प्रांत में आपात स्थिति लागू कर दी गयी है। 25 लाख लोगों को घर छोड़कर जाने को कह दिये जाने के कारण वे बेघर हो गए हैं। हालात इतने भयावह हो गए हैं कि समुद्र से निकल कर शार्क सड़क तक पहुंच गयी हैं। सड़कों पर शार्क देखकर दहशत का वातावरण बन गया है।

नेशनल हरिकेन सेंटर के मुताबिक, तूफान फ्लोरिडा के दक्षिण पश्चिम तट पर टकराया। तटीय इलाकों में दो से सात मीटर तक ऊंचीं लहरे उठीं और तेज लहरों में एक नाव डूब जाने से 23 लोग लापता हो गए। ये लोग क्यूबा के प्रवासी बताए गए हैं। चीफ पैट्रोल ऑफिसर वॉल्टर स्लोसार ने बताया कि नाव डूबने के बाद क्यूबा के तीन प्रवासी तैरकर किनारे पर आ गए थे। उन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बाकी लोगों की तलाश जारी है। तूफान के कारण फ्लोरिडा से विमान सेवा भी बुरी तरह प्रभावित हुई है। चार हजार से अधिक उड़ानें रद्द कर दी गयी हैं। राहत कार्य तेजी से चल रहे हैं। राष्ट्रीय सुरक्षा बल के तीन हजार से अधिक गार्ड तैनात किये गए हैं और सात हजार से अधिक गार्ड तैनाती के लिए तैयार हैं।