Wed. Aug 10th, 2022

फेडरल बैंक नए टैक्स प्लेटफॉर्म पर पेमेंट गेटवे सूचीबद्ध करने वाला बना पहला बैंक


नई दिल्ली, 4 अगस्त (हि.स.)। निजी क्षेत्र का फेडरल बैंक आयकर विभाग के टिन 2.0 प्लेटफॉर्म पर अपने ‘पेमेंट गेटवे’ को सूचीबद्ध करने वाला पहला बैंक बन गया है।

दरअसल, पेमेंट गेटवे एक ऐसा एप्लीकेशन है, जिसके माध्यम से ऑनलाइन भुगतान प्रक्रिया आसान हो जाती है। आयकर विभाग ने टिन 2.0 प्लेटफॉर्म को इस साल 1 जुलाई से शुरू किया था। यह प्लेटफॉर्म ‘पेमेंट गेटवे’ के जरिए करदाताओं को एक और भुगतान विकल्प प्रदान करता है, जिससे वे अपने क्रेडिट/डेबिट कार्ड, यूपीआई, एनईएफटी/आरटीजीएस और इंटरनेट बैंकिंग के जरिए आसानी से भुगतान कर सकते हैं।

फेडरल बैंक लिमिटेड के समूह अध्यक्ष और होलसेल बैंकिंग के कंट्री प्रमुख हर्ष डुगर ने गुरुवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बैंक के लिए यह एक बेहतर अनुभव है। डुगर ने बताया कि लेन-देन को सुगम बनाने के लिए बैंक डिजिटल माध्यम का उपयोग कर रहा है।

उल्लेखनीय है कि फेडरल बैंक लिमिटेड एक निजी क्षेत्र का एक भारतीय बैंक है। इसका मुख्यालय अलुवा, कोच्चि में स्थित है। देश के कई राज्यों में बैंक की 1,272 शाखाएं फैली हैं। इसके अलावा इस बैंक की वैश्विक उपस्थिति भी है, जिसमें अबू धाबी, कतर, कुवैत, ओमान और दुबई में प्रतिनिधि कार्यालय शामिल है।