Sun. Jun 26th, 2022

प्रधानमंत्री शनिवार को जायेंगे गुजरात


नई दिल्ली, 27 मई (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को गुजरात जायेंगे और ‘सहकार से समृद्धि’ विषय पर विभिन्न सहकारी संस्थानों के प्रमुखों की गोष्ठी को सम्बोधित करेंगे। प्रधानमंत्री कलोल में इफको में निर्मित नैनो-यूरिया (तरल) संयंत्र का उद्घाटन भी करेंगे। साथ ही प्रधानमंत्री राजकोट जिले के आटकोट में स्थित मातोश्री केडीपी मल्टी-स्पेशियलिटी अस्पताल का दौरा करेंगे और जन-समारोह को सम्बोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार गुजरात का सहकारी सेक्टर पूरे देश के लिये आदर्श है। राज्य के सहकारी सेक्टर में 84,000 से अधिक सोसायटियां हैं। इन सोसायटियों से लगभग 231 लाख सदस्य जुड़े हैं। राज्य में सहकारी आंदोलन को और मजबूत बनाने के लिये, ‘सहकार से समृद्धि’ विषय पर विभिन्न सहकारी संस्थानों के प्रमुखों की गोष्ठी आयोजित की जा रही है, जो महात्मा मंदिर, गांधीनगर में होगी। राज्य के विभिन्न सहकारी संस्थानों से सात हजार से अधिक प्रतिनिधि गोष्ठी में सम्मिलित होंगे।

किसानों को अपनी उत्पादकता बढ़ाने का जरिया प्रदान करने और उन्हें अपनी आय बढ़ाने में मदद करने के प्रयासों के तहत, प्रधानमंत्री इफको कलोल में लगभग 175 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित नैनो-यूरिया (तरल) संयंत्र का उद्घाटन भी करेंगे। अत्याधुनिक नैनो उर्वरक संयंत्र की स्थापना नैनो-यूरिया के इस्तेमाल से फसल की पैदावार बढ़ाने के लक्ष्य को ध्यान में रखकर की गई है। संयंत्र में रोजाना 500 एमएल की लगभग डेढ़ लाख बोतलों का उत्पादन होगा।

प्रधानमंत्री जिस मातोश्री केडीपी मल्टी-स्पेशियलिटी अस्पताल का दौरा करेंगे, उसका प्रबंधन श्री पटेल सेवा समाज करता है। इस अस्पताल में अत्याधुनिक चिकित्सकीय उपकरण उपलब्ध होंगे और यह क्षेत्र के लोगों को विश्वस्तरीय स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करेगा। यहां आने के बाद प्रधानमंत्री एक जन-समारोह को सम्बोधित करेंगे।