Wed. Sep 28th, 2022

प्रधानमंत्री मोदी 17 सितंबर को मध्य प्रदेश के दौरे पर जाएंगे


नई दिल्ली, 15 सितंबर (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने जन्मदिन के मौके पर शनिवार को मध्य प्रदेश के दौरे पर जाएंगे। प्रधानमंत्री वहां नामीबिया से आये चीतों को कुनो नेशनल पार्क के क्वारंटाइन बाड़े में छोड़ेंगे। इसके बाद वह कराहल में स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) के सम्मेलन को संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री मोदी 17 सितंबर को मध्य प्रदेश के दौरे पर जाएंगे। प्रधानमंत्री सुबह करीब 10:45 बजे कुनो नेशनल पार्क में चीतों का प्रवेश कराएंगे। कुनो नेशनल पार्क में प्रधानमंत्री द्वारा जंगली चीतों का प्रवेश कराना भारत के वन्य जीवन और इसके आवास को पुनर्जीवित करने और विविधता लाने के उनके प्रयासों का हिस्सा है। चीता को 1952 में भारत से विलुप्त घोषित कर दिया गया था। जिन चीतों को यहां प्रवेश कराया जाएगा, वे नामीबिया के हैं और उन्हें इस साल की शुरुआत में हस्ताक्षरित एक समझौता ज्ञापन के तहत लाया गया है।

इसके बाद दोपहर करीब 12 बजे प्रधानमंत्री मोदी कराहल, श्योपुर में स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) के सम्मेलन में भाग होंगे। सम्मेलन में दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (डीएवाई-एनआरएलएम) के तहत बढ़ावा देने वाली हजारों महिला एसएचजी सदस्यों व सामुदायिक संसाधन व्यक्तिय उपस्थिति रहेंगे।

प्रधानमंत्री इस दौरान प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत चार विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों (पीवीटीजी) कौशल केंद्रों का भी उद्घाटन करेंगे।