Thu. Feb 22nd, 2024

प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में हो रहा गौरवशाली व समृद्ध भारत का निर्माण: शिवराज सिंह


– मुख्यमंत्री ने स्वरोजगार योजना के पांच लाख हितग्राहियों को वितरित किए ऋण
कहा- गरीबों के राशन में गड़बड़ी करने वालों को सीधे भेजेंगे जेल
भोपाल, 25 फरवरी (हि.स.)। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि जहां चाह होती है, वहां राह होती है। असंभव दुनिया में कुछ भी नहीं है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में वैभवशाली, गौरवशाली, संपन्न और समृद्ध भारत का निर्माण हो रहा है।
मुख्यमंत्री चौहान शुक्रवार को शहडोल जिला मुख्यालय में आयोजित प्रदेशव्यापी ‘रोजगार दिवस’ कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कार्यक्रम में स्वरोजगार योजना अंतर्गत हितग्राहियों को ऋण वितरित किये। उन्होंने कहा कि देशभर में सड़कों का जाल, पानी का प्रबंध और स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर कार्य हुए हैं। जनजातीय क्षेत्रों में राशन लेने में एक दिन की मजदूरी का नुकसान होने की बात सामने आने पर राशन आपके ग्राम योजना शुरू की गई। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि मेरे गरीब भाई-बहनों के राशन में किसी ने भ्रष्टाचार किया तो उसे बख्शा नहीं जाएगा और उसे सीधे जेल भेज दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि पांच लाख से अधिक लोगों को अपने रोजगार के लिए लोन दिया जा रहा है, जो आत्मनिर्भर बनने में महत्वपूर्ण होगा। अब आनंद के पल हैं, कोरोना खात्मे की ओर है। जमकर होली मनाएं, महाशिवरात्रि मनाएं, कहीं कोई प्रतिबंध नहीं। मुख्यमंत्री ने कहा कि शहडोल को स्वच्छता में नंबर एक बनाना है। हम सबको मिलकर इसमें योगदान देना है। सीवेज सिस्टम को 172 करोड़ रुपये की लागत से और बेहतर बनाया जा रहा है। हर महीने में एक दिन रोजगार दिवस मनाया जायेगा। आज 25 फरवरी को रोजगार दिवस के माध्यम से प्रदेश के 5 लाख 6 हजार लोगों को रोजगार दिया जा रहा है। 29 मार्च को फिर रोजगार दिवस मनाकर लाखों लोगों को रोजगार दिया जायेगा।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के माध्यम से युवाओं को आत्मनिर्भर बनाना है। इस योजना में 50 लाख रुपये तक का लोन दिलाया जाएगा, जिसमें हमारी सरकार तीन फीसदी ब्याज अनुदान देगी। इस साल एक लाख युवाओं को लोन देने का लक्ष्य है। शहडोल में प्रधानमंत्री आवास योजना में 99 हजार मकान स्वीकृत हैं। जिनके मकान स्वीकृत हुए हैं, उन्हें बधाई। आवास योजना के कार्यों में भ्रष्टाचार या गड़बड़ी हुई हो, तो जांच कर मुझे रिपोर्ट दी जाए। दोषियों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जायेगा।