Mon. May 23rd, 2022

प्रधानमंत्री ने विश्वभर में योग को चर्चित किया : सरोज


‘योगी’ बनना चाहते हैं तो करे योग: रामचंद्र सिंह

आगामी 21 जून को ग्रामीण क्षेत्रों में मनेगा योग दिवस

लखनऊ,13 मई (हि.स.)। सूचना प्रसारण मंत्रालय की इकाई प्रादेशिक लोक सम्पर्क ब्यूरो लखनऊ द्वारा शुक्रवार को विशेष जन सम्पर्क कार्यक्रम के तहत गोष्ठी,योगाभ्यास व सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन एम.पी.बी. पब्लिक स्कूल मलिहाबाद, लखनऊ में किया गया। इस कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को आम व्यक्ति के जीवन में योग की भूमिका के बाो में बताया गया।

बच्चों को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि सदस्य विधान परिषद रामचंद्र सिंह प्रधान ने कहा कि प्रधानमंत्री ने योग करने के लिए सिर्फ भारतीयों को ही नहीं बल्कि पूरे विश्व को प्रेरित किया है। योग से भारत विश्व गुरु बन सकता है। उन्होंने कहा कि योग के माध्यम से हमारे देश के ऋषि मुनि 500 सालों तक जीवित रहते थे। योग से सिर्फ शारीरिक ही नहीं, मानसिक विकार भी दूर होते हैं। उन्होंने कहा कि अगर आप प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जैसा बनना चाहते हैं तो योग करें।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए दूरदर्शन के अपर महानिदेशक आर. पी. सरोज ने कहा कि प्रधानमंत्री के अथक प्रयासों से आज देश के हर घर में योग किया जा रहा है। योग के माध्यम से नागरिक बीमारियों से दूर रह सकते हैं। उन्होंने कहा कि योग के माध्यम से भारत आज पूरे विश्व का मार्गदर्शन कर रहा है।

प्रादेशिक लोक सम्पर्क ब्यूरो के संयुक्त निदेशक मनोज वर्मा ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस -2022 में हर भारतीय को बढ़-चढकर हिस्सा लेना चाहिए । उन्होंने कहा कि आगामी 21 जून को उनके विभाग द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वरिष्ठ लेखाकार शिवतोष ने कहा कि योग शब्द का अर्थ है लोगों को जोड़ना ,इसलिए लोग और विश्व से जुड़ने के लिए योग करना अत्यंत आवश्यक है। कार्यक्रम की रूपरेखा और नियोजन लोक सम्पर्क ब्यूरो के लक्ष्मण शर्मा ने तैयार की । कार्यक्रम का संचालन राजेंद्र विश्वकर्मा ने किया।