Sun. Jun 26th, 2022

प्रधानमंत्री की बदौलत योग को अपना रहा विश्व : गिरिराज


हरिद्वार, 21 जून (हि.स.)। आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आजादी का अमृत महोत्सव मनाते हुए 75 स्थानों में मानवता के लिये योग के अवसर पर हेरिटेज साइट के रूप में नामित हरकी पैड़ी पर योग कार्यक्रम का भव्य आयोजन हुआ। इसमें केंद्रीय राज्यमंत्री गिरिराज समेत उत्तराखंड कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा पूर्व केंद्रीय मंत्री और हरिद्वार सांसद रमेश पोखरियाल निशंक और उत्तराखंड भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक मौजूद रहे।

आज योग महोत्सव के दिन गंगा सभा के तत्वावधान में हरिद्वार के डीपीएस स्कूल के बच्चों के साथ हरकी पैडी पर पहली बार योग महोत्सव मनाया गया। सभी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कर्नाटक के मैसूर से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से 8वें अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कार्यक्रम को सम्बोधित किया।

केंद्रीय राज्यमंत्री सिंह ने योग की महत्ता बताते हुए कहा कि आज विश्व भर में योग को अपनाया जा रहा है। यह सिर्फ और सिर्फ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की बदौलत हो पाया है। जब प्रधानमंत्री ने 21 जून को योग डे बनाने के लिए यूएनओ में प्रस्ताव रखा था, तब सभी ने समर्थन किया। लेकिन हमारे पड़ोसी देश ने इसका विरोध किया था। बावजूद इसके आज विश्व योग डे मना रहा है, योग को अपना रहा है। केंद्रीय राज्यमंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि आज के समय में योग इंडस्ट्री की अगर बात करें तो वह 27 से 30 मिलियन डॉलर तक पहुंच गई है। इतना ही नहीं कोरोना काल में योग को अपनाकर कई देशों में वैश्विक बीमारी से लड़ा गया। यदि इसका श्रेय किसी को जाता है तो वह सिर्फ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को जाता है, जो भारत को एक बार फिर से विश्व गुरु बनाने के सपने को लेकर कार्य कर रहे हैं।

कार्यक्रम को सांसद हरिद्वार डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि आज का दिन पूरी दुनिया के लिये विशेष दिन है। प्रधानमंत्री मोदी का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री ने योग को दुनिया के कोने-कोने तक पहुंचा दिया है।

विशिष्ट अतिथि भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने कहा कि जब योग की चर्चा होती है, तो उसमें भारत की और प्रधानमंत्री मोदी की चर्चा अवश्य होती है। कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा ने कहा कि योग से मन-मस्तिष्क तथा शरीर स्वस्थ्य रहते हैं। उन्होंने कहा कि हमें योग नियमित रूप से करना चाहिये।

इसके पश्चात योग सत्र का शुभारम्भ योगी रजनीश ने किया, जिसमें उन्होंने अर्द्धचक्रासन, त्रिकोण आसन, भद्रासन, दण्डासन, बृजासन, पुष्टासन, उत्तानमण्डूक आसन, मकरासन, ताड़ासन, वृक्ष आसन, भुजंग आसन, शलभ आसन, उत्तानपाद आसन, अर्द्धहलासन, भ्रामरी प्रणायाम, अनुलोम-विलोम आदि का अभ्यास किस तरह से करना चाहिये तथा उनके क्या फायदे हैं के बारे में बताते हुये, योग का अभ्यास कराया। कार्यक्रम में डीपीएस रानीपुर के बच्चों ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया।

इस अवसर पर अपर सचिव सी. रविशंकर, जिलाधिकारी विनय शंकर पाण्डेय, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ. योगेन्द्र सिंह रावत, मुख्य विकास अधिकारी डॉ. सौरभ गहरवार, अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व)वीर सिंह बुदियाल, अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) पीएल शाह, सिटी मजिस्ट्रेट अवधेश कुमार सिंह, एसडीएम पूरन सिंह राणा, कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. राजीव वर्मा, डीपीएस कॉलेज के प्रधानाचार्य, आपदा प्रबन्धन अधिकारी मीरा कैन्तुरा, पर्यटन अधिकारी सुरेश सिंह यादव उपस्थित थे।