Wed. Feb 21st, 2024

पाकिस्तान में पेट्रोल-डीजल हुआ महंगा, 12 रुपये लीटर तक बढ़े दाम


इस्लामाबाद, 16 फरवरी (हि.स.)। पाकिस्तान में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि हुई है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमतों में लगातार वृद्धि के दबाव में पाकिस्तान में पेट्रोल और डीजल के मूल्य 12 रुपये लीटर तक बढ़ाए गए हैं। पहले से ही कर्ज के बोझ में दबे पाकिस्तान के नागरिकों के लिए पेट्रोल व डीजल के दामों में वृद्धि एक बड़ा झटका मानी जा रही है।

पाकिस्तान के वित्त मंत्रालय की ओर से जारी अधिसूचना में 16 फरवरी की रात से पेट्रोलियम उत्पादों के मूल्य में वृद्धि का एलान किया गया है। इसके अंतर्गत पेट्रोल, डीजल ही नहीं मिट्टी का तेल भी महंगा कर दिया गया है। सर्वाधिक 12 रुपये 3 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि पेट्रोल के दामों में हुई है। इसके अलावा डीजल के भाव में 9 रुपये 53 पैसे प्रति लीटर वृद्धि हुई है। मिट्टी का तेल भी 10 रुपये 8 पैसे प्रति लीटर महंगा किया गया है। इस मूल्य वृद्धि के बाद पाकिस्तान में पेट्रोल की कीमत 147.82 रुपये से बढ़कर 159.86 रुपये प्रति लीटर हो गई है। इसी तरह डीजल की कीमत 144.62 रुपये से बढ़कर 154.15 रुपये प्रति लीटर हो गई है. मिट्टी का तेल भी अब 116.48 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 126.56 रुपये प्रति लीटर मिलेगा।

पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार पेट्रोलियम उत्पादों में एक साथ की गयी इस वृद्धि के बाद पाकिस्तान में पेट्रोल व डीजल के मूल्य रेकार्ड ऊंचाई पर पहुंच गए हैं। पाकिस्तान सरकार इस मूल्य वृद्धि के पीछे अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल के दामों में हुई तीन फीसद वृद्धि को बड़ा कारण बता रही है।