Wed. Feb 21st, 2024

पाकिस्तान में कुरान के अपमान पर अधेड़ को पुलिस हिरासत से छुड़ाकर पीट-पीट कर मार डाला


इस्लामाबाद, 13 फरवरी (हि.स.)। पाकिस्तान में कुरान के अपमान का आरोप लगाकर एक अधेड़ को पीट-पीट कर मार डाला गया है। गुस्साई भीड़ ने अदालती फैसले का इंतजार भी नहीं किया और पुलिस की हिरासत से अधेड़ को छुड़ाकर मौत के घाट उतार दिया।

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के खानेवाल जिले के जंगल डेला गांव में नमाज के बाद एकत्रित लोगों ने एक व्यक्ति पर कुरान के कुछ पन्ने फाड़ने का आरोप लगाया था। क्षेत्रीय थाना प्रभारी की अगुवाई में गई पुलिस टीम ने आरोपित को हिरासत में ले लिया। इसके बावजूद गुस्साई भीड़ ने आरोपित को पुलिस से छुड़ा लिया और उसे पेड़ से बांध दिया। आरोपित को ईंटों से तब तक मारा गया, जब तक उसकी मौत नहीं हो गयी। पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार वह व्यक्ति स्वयं को बेगुनाह बता रहा था और सफाई देने की कोशिश कर रहा था किन्तु भीड़ ने उसकी एक न सुनी।

पंजाब के मुख्यमंत्री उस्मान बुजदार ने पुलिस महानिरीक्षक राव सरदार अली खान से मामले की रिपोर्ट तलब की है। इससे पहले दिसंबर में श्रीलंका के एक इंजीनियर पर भी ईशनिंदा का आरोप लगाकर उसकी हत्या कर दी गयी थी। पाकिस्तान के सेंटर फॉर रिसर्च एंड सिक्योरिटी स्टडीज के अनुसार पाकिस्तान में 1947 से ईशनिंदा के कुल 1,415 मामले दर्ज किए। इनमें से 18 महिलाओं और 71 पुरुषों सहित कुल 89 लोगों की हत्या ईशनिंदा के आरोप में की जा चुकी है। इनके अलावा तमाम मामले ऐसे भी हैं जो सामने ही नहीं आए हैं।