Wed. Sep 28th, 2022

पाकिस्तान के पूर्व अम्पायर असद रऊफ का निधन, सट्टेबाजी में दोषी पाए जाने के बाद तबाह हुआ था करिअर


नई दिल्ली, 15 सितंबर (हि.स.)। पाकिस्तान के पूर्व आईसीसी एलीट अम्पायर असद रऊफ का गुरुवार को लाहौर में निधन हो गया। बताया जा रहा है कि कार्डियक अरेस्ट की वजह से 66 वर्षीय रऊफ की जान गई। हालांकि आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग में आरोपित बनाए जाने के बाद उनका करियर चौपट हो गया और पांच साल की पाबंदी लगाए जाने के बाद उन्होंने अम्पायरिंग से संन्यास ले लिया था।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गुरुवार को असद रऊफ अपनी दुकान बंद कर जब घर लौट रहे थे तब उनके सीने में परेशानी हुई। उन्हें तत्काल अस्पताल ले जाया गया लेकिन उनकी जान नहीं बचाई जा सकी। रऊफ के भाई ताहिर ने रऊफ के निधन की जानकारी साझा की है।

गौरतलब है कि 2006 से 2013 तक आईसीसी के एलीट अम्पायर पैनल में सदस्य रहे असद रऊफ का करियर अचानक तब विवादों में घिर गया जब 2013 में आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग में उन्हें आरोपी बनाया गया। 2016 में रऊफ को भ्रष्टाचार का दोषी पाए जाने के बाद पांच साल का प्रतिबंध लगा। उनपर आईसीसी की तरफ से प्रतिबंध लगा और उन्होंने अम्पायरिंग से संन्यास का फैसला किया। इसके बाद उन्होंने गुमनामी की जिंदगी जीते हुए लाहौर में जूते व गार्मेंट्स की एक दुकान खोल ली थी।

रऊफ ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के कुल 231 मुकाबलों में अम्पायरिंग की। जिसमें 64 टेस्ट मैच, 28 टी20 मैच और 139 वनडे मैच शामिल रहे।