Thu. Feb 22nd, 2024

परिसीमन को लेकर यूकेडी चलाएगा अभियान


देहरादून, 18 फरवरी (हि.स.)। उत्तराखंड क्रांति दल (यूकेडी) ने क्षेत्र के आधार पर परिसीमन अभियान चलाएगा। दल का कहना है कि परिसीमन में सिर्फ जनसंख्या नहीं बल्कि शिक्षा स्वास्थ्य सड़क संचार जैसे विकास के मानक भी आधार होना चाहिए।
शुक्रवार को प्रेस क्लब में यूकेडी के केंद्रीय मीडिया प्रभारी शिव प्रसाद सेमवाल और उत्तराखंड भू कानून अभियान के संयोजक प्रभात कुमार, उत्तरा पंत बहुगुणा और सीमा रावत ने एक संयुक्त पत्रकार सम्मेलन में परिसीमन को लेकर बातचीत की। इस दौरान कहा कि जनसंख्या नहीं प्रदेश के विकास का सही मायने में आधार बनाना होगा।
शिव प्रसाद सेमवाल ने बताया कि जल्दी ही परिसीमन पर जनसमर्थन जुटाने के लिए हस्ताक्षर अभियान शुरू किया जाएगा और एक जनमत संग्रह कराया जाएगा। इसके आधार पर तैयार मसौदे को नई सरकार को प्रत्यावेदन दिया जाएगा।
इस मौके पर भू कानून आंदोलन के संयोजक संयोजक प्रभात कुमार ने इस मुद्दे पर यूकेडी को समर्थन देते हुए कहा कि पलायन और भू कानून परिसीमन से जुड़े हुए मुद्दे हैं, इसलिए उनका प्रदेश हित में समर्थन है। नई सरकार का गठन होने के बाद परिसीमन को लेकर पूरे उत्तराखंड में जन जागरण यात्रा निकाली जाएगी।
सेवानिवृत्त अध्यापिका उत्तरा पंत बहुगुणा ने कहा कि इस अभियान के तहत पलायन कर चुके लोगों से अपने गांव में वोट डालने की अपील जाएगी।
उत्तराखंड महिला मोर्चा की जिलाध्यक्ष सुलोचना ईष्टवाल ने चिंता जताई कि पहाड़ों मे घटते विधानसभा क्षेत्र और पलायन पहाड़ के लिए शुभ संकेत नहीं है।
इस अवसर पर उत्तराखंड क्रांति दल युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष सीमा रावत, अनिल डोभाल, संजीव शर्मा आदि शामिल थे।