Mon. May 23rd, 2022

पंचायत चुनाव रांची जिले में 433 उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित, 52 का नामांकन रद्द


उपायुक्त ने पत्रकारों से की वार्ता

रांची, 9 मई (हि.स.)। रांची के उपायुक्त छवि रंजन ने कहा कि जिले में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से कराने की सारी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। चुनाव में वार्ड सदस्य के लिए सफेद रंग, मुखिया के लिए गुलाबी रंग, पंचायत समिति सदस्य के लिए हरा और जिला परिषद सदस्य के लिए पीले रंग के मतपत्र होंगे।

उपायुक्त रंजन सोमवार को यहां पत्रकारों से वार्ता कर रहे थे। उपायुक्त ने कहा कि मतपत्रों का छपाई का काम पूरा हो चुका है। वार्ड सदस्य के लिए सफेद, मुखिया के लिए गुलाबी, पंचायत समिति सदस्य के लिए हरा और जिला परिषद सदस्य के लिए पीले रंग के मतपत्र होंगे। उपायुक्त ने कहा कि गर्मी को देखते हुए पानी की पूरी व्यवस्था मतदान केंद्रों पर की जायेगी। उन्होंने बताया कि इस त्रिस्तरीय चुनाव में 433 उम्मीदवार निर्विरोध जीत चुके हैंए जबकि 52 उम्मीदवारों का नामांकन रद्द किया जा चुका है। अब रांची जिले में विभिन्न पदों के लिए 888 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। इनमें मुखिया पद के लिए 251 उम्मीदवार हैं। वार्ड सदस्य पद के लिए 423 , पंचायत समिति सदस्य के लिए 171 और जिला परिषद सदस्य पद के लिए 43 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। उन्होंने बताया कि पहले चरण के मतदान के लिए पोलिंग पार्टियों को 13 मई को ही चुनाव सामग्रियों का वितरण किया जाएगा। मॉडल बूथ की भी व्यवस्था की जाएगी। मतगणना 17 मई को 8 बजे से पंडरा बाजार समिति में की जाएगी। उन्होंने साफ किया कि मतदान केंद्र तक पहुंचने के लिए जिला प्रशासन की ओर से यातायात की व्यवस्था नहीं रहती है।

जिले में कुल 3631 मतदान केंद्र

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त ने बताया कि त्रिस्तरीय पंचायत (आम) निर्वाचन के लिए जिले में कुल 3631 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। प्रथम चरण में 648 द्वितीय चरण में 1013, तृतीय चरण में 932 और चतुर्थ चरण में 1038 मतदान केंद्र हैं। प्रथम चरण में कुल मतदान भवनों की संख्या 432 है। जबकि सैडो मतदान केन्द्रों की संख्या 27 है।

चुनाव के चलते 12-15 मई तक रहेगा ड्राई डे

पंचायत चुनाव के पहले चरण के मतदान को लेकर रांची जिला के सभी 18 प्रखंडों में चार दिन तक ड्राई डे रहेगा। इस संबंध में उपायुक्त ने कहा कि चुनाव को लेकर 12 मई 2022 के अपराह्न तीन बजे से लेकर 15 मई 2022 के पूर्वाह्न सात बजे तक ड्राई डे रहेगा। इस दौरान जहां-जहां चुनाव आचार संहिता लागू है, उन क्षेत्रों में क्षेत्रों में शराब की बिक्री नहीं होगी।

175 लाइसेंसी हथियार कराए गये जमा

पत्रकार वार्ता के दौरान एसएसपी सुरेन्द्र कुमार झा ने बताया कि रांची में शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव कराने के लिए नक्सल प्रभावित पंचायतों में जिला पुलिस की कड़ी नजर है। जिले के बाहर से आने वाले वाहनों की जांच की जा रही है। चुनाव के दौरान लाइसेंसी हथियार भी जमा कराये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि अब तक 175 लाइसेंसी हथियार जमा कराये गये हैं। विभिन्न मामलों को लेकर एक हजार लोगों को नोटिस किया गया है, 11 स्थानों पर विशेष चेकिंग अभियान चलाई जा रही है और नक्सल प्रभावित इलाकों में मतदान के दौरान क्यूआरटी और विशेष बल को भी तैनात किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में चार स्तरीय सिक्योरिटी सिस्टम को लागू किया जाएगा।