Fri. Jul 1st, 2022

नौसेना की ताकत बढ़ा रहा चीन, तीसरे विमानवाहक पोत फुजियान का जलावतरण


बीजिंग, 17 जून (हि.स.)। चीन अपने सैन्य ताकत में हर स्तर पर मजबूती की हर संभव कोशिश कर रहा है। थल सेना और वायु सेना के बाद अब चीन नौसेना की ताकत बढ़ा रहा है। शुक्रवार को चीन ने अपने तीसरे विमानवाहक पोत फुजियान का जलावतरण किया।

चीन के आधिकारिक मीडिया का दावा है कि पूर्वी तटीय प्रांत फुजियान के नाम पर देश के तीसरे विमानवाहक पोत का जलावतरण कर चीन की नौसेना की ताकत बढ़ाई गयी है। बताया गया कि कोविड-19 के प्रसार के कारण शंघाई में लॉक डाउन लग गया था। इस वजह से चीन के तीसरे विमानवाहक पोत के जलावतरण में दो माह का विलंब हुआ। पहले चीनी नौ सेना यानी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी नेवी की 73वीं वर्षगांठ पर 23 अप्रैल को इस पोत का जलावतरण किया जाना था।

बताया गया कि चीन का पहला विमानवाहक पोत लियाओनिंग सोवियत युग के जहाज का एक परिष्कृत रूप है, जिसका जलावतरण 2012 में किया गया था। उसके बाद 2019 में दूसरे विमानवाहक पोत शेडोंग का जलावतरण किया गया जिसका निर्माण चीन में ही किया गया था। चीन के नए युद्धपोत को पहला ड्रोन विमान वाहक पोत बताया जा रहा है। जहाज 50 मानव रहित प्रणालियों को ले जा सकता है, जिसमें मानव रहित नौकाएं, ड्रोन और पानी के नीचे चलने वाले वाहन शामिल हैं।