Sun. May 22nd, 2022

नौकरी लेने वाले नहीं नौकरी देने वाले बनें : कश्मीरी लाल


-युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रेरित करेगा स्वावलम्बी भारत अभियान

लखनऊ, 23 अप्रैल (हि.स.)। युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रेरित करने और स्वावलम्बी भारत अभियान को सफल बनाने के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और उसके 11 अनुषांगिक संगठन मिलकर काम करेंगे। इस संबंध में शनिवार को विश्व संवाद केन्द्र जियामऊ में स्वावलम्बी भारत अभियान अवध प्रान्त की कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का शुभारम्भ स्वदेशी जागरण मंच के राष्ट्रीय संगठन मंत्री कश्मीरी लाल ने किया।

कश्मीरी लाल ने अपने संबोधन में युवाओं का आह्वान किया कि वे नौकरी लेने वाले नहीं, नौकरी देने वाले बनें। उन्होंने कहा कि युवा सरकारी नौकरी के पीछे न भागें, क्योंकि सरकारी नौकरी का क्षेत्र सीमित है। सबको सरकारी नौकरी देना संभव भी नहीं है। अपना काम शुरू कर हम अमेजान जैसी विदेशी कंपनियों को टक्कर दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि स्वदेशी से स्वरोजगार संभव है। इसलिए उद्यमिता को ओर जाएं और सहकार के आधार पर रोजगार शुरू करें। देश की बढ़ती जनसंख्या बेरोजगारी का प्रमुख कारण है लेकिन यदि हम स्वरोजगार अपनाएं तो जनसंख्या हमारे लिए वरदान साबित हो सकती है।

अमेरिका और चीन का जिक्र करते हुए कश्मीरी लाल ने कहा कि वहां पर जब अधिक जनसंख्या उनके लिए वरदान है तो हमारे लिए भी जनसंख्या वरदान साबित हो सकती है। इसके लिए नौजवानों को प्रेरणा देनी होगी कि वे कोई स्वरोजगार शुरू करें। उन्होंने कहा कि सब लोग प्रण करें कि हम बाजार से विदेशी सामान नहीं स्वदेशी सामान ही खरीद कर लाएंगे।

स्वदेशी जागरण मंच के क्षेत्रीय संगठन मंत्री अजय कुमार ने बताया कि इस अभियान के द्वारा गरीबी रेखा के नीचे जीवन-यापन कर रहे परिवारों को ऊपर उठाना है। काम की तलाश में भटक रहे नौजवानों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे।

कार्यशाला में स्वदेशी जागरण मंच, विश्व हिन्दू परिषद (विहिप), अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (अभाविप), किसान संघ, मजदूर संघ, राष्ट्रीय सेवा भारती, वनवासी कल्याण आश्रम, लघु उद्योग भारती, सहकार भारती, ग्राहक पंचायत और भारतीय जनता पार्टी के प्रतिनिधियों ने संकल्प लिया कि हम 100 प्रतिशत रोजगार के अवसर उपलब्ध कराएंगे। इस अभियान के द्वारा स्वरोजगार, स्टार्टअप इंडिया, एफपीओ, प्राकृतिक खेती, देशी गोसंवर्धन, क्लस्टर डेवलपमेंट एवं परिवार आधारित उद्योगों का विकास किया जाएगा।

कार्यशाला में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अवध प्रान्त के सह प्रांत संघचालक सुनीत खरे, विहिप के प्रांत संगठन मंत्री राजेश, विहिप के प्रांत मंत्री देवेन्द्र, किसान संघ के प्रांत संगठन मंत्री रामचेला, अभाविप के अंकित शुक्ला और सिद्धार्थ शाही प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।