Fri. May 27th, 2022

नीतीश कुमार ने महिलाओं के लिए किए हैं उल्लेखनीय कार्य :श्वेता विश्वास


बगहा, 1 मई(हि.स.)।बगहा नगर के आईबी बगहा दो के प्रांगण में रविवार को महिला जदयू की एक दिवसीय संगठनात्मक बैठक हुई।बतौर मुख्य अतिथि जदयू महिला प्रकोष्ठ की प्रदेश अध्यक्ष श्वेता विश्वास का स्वागत महिला जदयू कार्यकर्ताओं ने माल्यार्पण एवं अंगवस्त्र भेंटकर की है। जदयू के जिलाध्यक्ष भीष्म सहनी की अध्यक्षता एवं लक्ष्मी खत्री के संचालन में बैठक को संबोधित करते हुए प्रदेश अध्यक्ष ने बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने महिलाओं के विकास के लिए उल्लेखनीय कार्य किया है। इस सरकार के प्रयास से बिहार की महिला सशक्त और मजबूत दिखाई दे रही है।

आज हम महिलाएं घर की चाहरदिवारी से निकलकर दफ्तर से लेकर सामाजिक कार्य तक बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रही हैं।वही पंचायती राज में 50 फीसद आरक्षण महिलाओं को दिया गया हैं।अगर यह आरक्षण नहीं मिलता तो आज हम सब घर में ही बंधे रहते।बिहार सरकार महिलाओं के लिए सभी क्षेत्रों में काम कर रही हैं, जिससे आज महिलाएं आत्मनिर्भर बनकर छोटे से छोटे उद्योग तक चला रही हैं।पंचायतों में चलने वाला जीविका दीदियों का समूह हो या पंचायतों के प्रतिनिधि बने हों,आज सभी महिलाएं अपने परिवार को चलाने के लिए खुद आत्मनिर्भर बनकर समाजिक दायित्वों को निभाने में अपने आप सबल हुई हैं। उन्होंने बताई कि महिला जदयू के संगठन को बगहा में मजबूत किया जायेगा।

प्रदेश अध्यक्ष श्वेता विश्वास ने तमाम महिला कार्यकर्ताओं से शहर सहित पंचायत के गांवों में रहने वाली महिलाओं के बीच जाने और उन्हें राज्य के मुखिया नीतीश कुमार द्वारा महिलाओं के व्यापक हित में किए गए उल्लखेनीय कार्यों से अवगत कराने की अपील की।

जिलाध्यक्ष सह एमएलसी भीष्म सहनी ने कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जिस तरह महिलाओं को सम्मान देने का काम किया है,वह बेहद ही प्रशंसनीय है। जिस परिवार या समाज में स्त्री जाति का आदर-सम्मान होता है,उनकी अपेक्षाओं की पूर्ति होती है। उस परिवार तथा समाज पर देवता भी प्रसन्न रहते हैं। जहां ऐसा नहीं होता और उनके प्रति उचित व्यवहार नहीं किया जाता है।वह परिवार और समाज आगे नहीं बढ़ पाता।