Sun. May 22nd, 2022

नितिन गडकरी ने कोईलवर सिक्सलेन पुल का किया उद्धाटन


पटना, 14 मई (हि.स.)। बिहार का शाहाबाद और पूर्वांचल समेत अन्य जिलों से राज्यों को बिहार की राजधानी पटना से जोड़ने वाला नया कोईलवर सिक्सलेन पुल बनकर तैयार हो गया है। इसका उद्घाटन केंद्रीय सड़क एवं परिवहन राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया। उद्घाटन के दौरान स्थानीय सांसद और केंद्रीय ऊर्जा मंत्री राजकुमार सिंह कोईलवर में आयोजित उद्घाटन समारोह में मौजूद रहे।

कोईलवर के पुराने अब्दुल बारी पुल के समानांतर बने छह लेन के पुल से शनिवार से विधिवत परिचालन शुरू हो गया। हालांकि, परिचालन पहले से शुरू है लेकिन आज उद्घाटन के बाद इसका विधिवत संचालन शुरू हो गया। पुराने अब्दुल बारी पुल के समानांतर बने 1.5280 किलोमीटर के छह लेन के पुल के डाउनस्ट्रीम के तीन लेन का निर्माण 266 करोड़ से हुआ है। अपस्ट्रीम के तीन लेन का उद्घाटन 10 दिसंबर, 2020 को ही हो चुका है तथा उसपर परिचालन शुरू है।

कोईलवर में बना नया सिक्सलेन पुल व्यावसायिक दृष्टिकोण से काफी महत्वपूर्ण है। डोरीगंज बबुरा के बीच गंगा नदी पर बने पुल, सकड्डी-नासरीगंज स्टेट हाइवे, मोहनिया-आरा पथ सासाराम-आरा और आरा-बक्सर पथ के बन जाने से पुराने कोईलवर पुल पर दबाव काफी बढ़ गया था।

सुव्यवस्थित यातायात और परिचालन के लिए नये पुल की आवश्यकता पड़ी। इसके बाद 22 जुलाई, 2017 को सोन नदी के पूर्वी छोर पर विधिवत पूजा-अर्चना कर पुल का शिलान्यास स्थानीय सांसद आरके सिंह ने किया था। लगभग पांच वर्षों की समय सीमा में यह छह लेन का पुल बनकर तैयार हुआ, जिसे आज देश को समर्पित किया गया।

इस दौरान सूबे व केंद्र के कई मंत्री, विधायक व सांसद इस ऐतिहासिक क्षण के गवाह बनने को कोईलवर में मौजूद रहे।