Wed. Sep 28th, 2022

नवादा में 20 एकड़ में बनेगा सुविधायुक्त अस्पताल, कार्यपालक निदेशक ने लिया जायजा


नवादा, 15 सितम्बर(हि .स.)।

नवादा में स्वास्थ्य व्यवस्था की सूरत जल्द ही बदलेगी। 20 एकड़ में सभी सुविधाओं से लैस बड़ा अस्पताल बनेगा। नया अस्पताल बनने तक सदर अस्पताल में सुविधाओं को बढ़ाया जाएगा। ऐसे संकेत राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने दिए हैं। वे नवादा सदर अस्पताल के जांच के दौरान उक्त बातें कहीं ।

उन्होंने डीएम उदिता सिंह और जिला प्रशासन के अन्य अधिकारियों के साथ सदर अस्पताल का निरीक्षण किया और उपलब्ध सुविधाओं सहित कमियों का जायजा लिया। सिविल सर्जन डा निर्मला कुमारी को जरूरी निर्देश भी दिए। उन्होंने बुधौल में हाॅस्पीटल निर्माण के लिए प्रस्तावित स्थल तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नारदीगंज का भी निरीक्षण किया।

सदर हाॅस्पीटल, नवादा के प्रसव वार्ड, टीकाकरण केन्द्र, एसएनसीयू, डायलेसिस आदि केन्द्रों का निरीक्षण किया। उपस्थित अधिकारियों को बेहतर समन्वय के साथ व्यवस्था का संचालन का निर्देश उपस्थित अधिकारियों को दिया।

महिला प्रसव वार्ड में सभी अत्याधुनिक उपकरणों से सुसज्जित करने का निर्देश दिया। सिविल सर्जन निर्मला कुमारी ने प्रसव वार्ड के संबंध में विस्तृत जानकारी दी।

श्री सिंह ने एसएनसीयू के अन्दर जाकर सभी नवजात बच्चों के स्वास्थ्य के बारे में आवश्यक जानकारी प्राप्त किया। इस केन्द्र में 08 नवजात बच्चे भर्ती थे, जिसको चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मियों के द्वारा बेहतर स्वास्थ्य सुविधा दी जा रही थी। उसके बगल में केएमसी केन्द्र का भी औचक निरीक्षण किये।

सदर हाॅस्पीटल नवादा परिसर में नव निर्मित फैब्रीकेटेड हाॅस्पीटल का भी निरीक्षण किया। डीएम उदिता सिंह ने नव निर्मित फेब्रीकेटेड हाॅस्पीटल के संबंध में फिडबैक दिया। श्रीसिंह ने निर्देश दिया कि इस भवन को यथाशीघ्र टेक ओवर कर लिया जाय। इसके लिए पटना से संबंधित एजेंसी से मोबाइल पर सम्पर्क किया गया। डीएम ने आश्वासन दिया कि एक सप्ताह के अन्दर इस भवन को टेक ओवर कर लिया जायेगा।

इस नव निर्मित हाॅस्पीटल में सभी प्रकार की सुविधाएं रोगियों को सुलभ करायी जायेगी। इसमें कुल 50 बेड से सुसज्जित किया गया है ।जिसमें सभी प्रकार की आधारभूत सुविधा उपलब्ध करायी गयी है।