Wed. Sep 28th, 2022

दुबई में भव्य हिंदू मंदिर का निर्माण, देखने को उमड़े लोग


दुबई, 13 सितंबर (हि.स.)। दुबई के जेबेल अली के वर्शिप विलेज में भव्य हिंदू मंदिर का निर्माण कराया गया है। इसकी पहली झलक पाने के लिए रोजाना हजारों लोग पहुंच रहे हैं। इसी महीने की शुरुआत में इसे आगंतुकों के लिए खोला गया है। अधिकृत रूप से इस मंदिर को पांच अक्टूबर को खोला जाएगा। यहां सभी धर्मों के लोगों को आने की अनुमति होगी।

गल्फ न्यूज के अनुसार यहां हिंदू पूजा कर सकेंगे। अन्य धर्मों के दूसरे आगंतुकों को 16 देव प्रतिमाओं एवं भीतरी सज्जा देखने की अनुमति होगी। मंदिर प्रबंधन ने एक सितंबर को अपनी वेबसाइट के माध्यम से क्यूआर कोड आधारित प्रवेश का समय बुक कराने वाली प्रणाली सक्रिय की है। सप्ताहांत के दिनों में यहां तिल रखने की जगह नहीं होती। भीड़ प्रबंधन के लिए क्यूआर कोड से प्रवेश नियंत्रित रखने और शारीरिक दूरी का पालन करना सुनिश्चित किया गया है।

मंदिर सुबह 6:30 बजे से रात आठ बजे तक खुला रहता है। खास बात है कि अक्टूबर के अंत तक सप्ताहांत का कोई भी दिन खाली नहीं हैं। अक्टूबर के अंत तक बुकिग प्रणाली काम करेगी। इसके बाद लोग मंदिर खुले रहने के दौरान आने-जाने के लिए स्वतंत्र रहेंगे। इस समय भारत से पहुंचे 14 पंडितों का समूह यहां वेद पाठ कर रहा है। यहां पूर्वाह्न 7:30 से 11 बजे और फिर अपराह्न बाद 3:30 बजे से रात 8:30 बजे तक वेद पाठ होता है। आगंतुकों को इसमें हिस्सा लेने की अनुमति दी गई है।